Take a fresh look at your lifestyle.

Amazon Prime becomes Costlier, Monthly And Quarterly Subscription Prices Increased

0


देश में Amazon Prime के मासिक और तिमाही प्लान के प्राइसेज बढ़ गए हैं। हालांकि, वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान का प्राइस नहीं बढ़ाया गया है। कस्टमर्स को Amazon Prime की वार्षिक मेंबरशिप के लिए पहले की तरह 1,499 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि, मासिक और तिमाही मेंबरशिप के प्राइसेज क्रमशः 120 रुपये और 140 रुपये बढ़ाए गए हैं। इसके मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान का प्राइस सबसे अधिक 67 प्रतिशत बढ़ा है। 

Amazon के सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी के अनुसार, एमेजॉन प्राइम का मासिक सब्सक्रिप्शन प्राइस बढ़कर 299 रुपये और तिमाही प्लान का प्राइस 599 रुपये हो गया है। पहले इनकी कॉस्ट क्रमशः 179 रुपये और 459 रुपये की थी। इसका मतलब है कि मासिक प्लान लगभग 67 प्रतिशत और तिमाही प्लान लगभग 31 प्रतिशत महंगा हुआ है। हालांकि, कंपनी ने वार्षिक मेंबरशिप की कॉस्ट नहीं बढ़ाई है और इसके लिए पहले की तरह 1,499 रुपये देने होंगे। इन सब्सक्रिप्शन प्लान की अवधि का इनके साथ मिलने वाले बेनेफिट्स पर असर नहीं पड़ेगा। यूजर्स को बिना किसी न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू के एक से दो दिन में प्रोडक्ट्स की डिलीवरी मिलेगी। 

इसके साथ ही यूजर्स को Prime Video, Prime Music और Prime Reading का एक्सेस भी मिलेगा। यूजर्स को एमेजॉन की साइट पर टॉप डील्स का एक्सक्लूसिव एक्सेस और लाइटनिंग डील्स का 30 मिनट पहले एक्सेस होगा। एमेजॉन ने लगभग सात वर्ष पहले देश में प्राइम मेंबरशिप की शुरुआत की थी और तब इसकी वार्षिक मेंबरशिप का प्राइस 499 रुपये था। कंपनी ने इसके दो वर्ष बाद मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू किया था। एमेजॉन प्राइम की ओर से कम प्राइस वाली प्राइम लाइट मेंबरशिप की भी पेशकश की जाती है। इसकी कॉस्ट 999 रुपये प्रति वर्ष की है। इसमें न्यूनतम ऑर्डर की वैल्यू के बिना दो दिन में मुफ्त डिलीवरी, लाइटनिंग डील्स और एमेजॉन की ‘डील्स ऑफ द डे’ का जल्द एक्सेस जैसे बेनेफिट्स शामिल हैं। 

प्राइम लाइट के सब्सक्राइबर्स अनलिमिटेड वीडियो कंटेंट का फायदा भी ले सकते हैं, जो एमेजॉन प्राइम में मिलने वाले बेनेफिट के समान है। हालांकि, प्राइम लाइट पर कंटेंट स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD) क्वालिटी में उपलब्ध होगा और इसके साथ विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे। इसे एक बार में दो डिवाइसेज पर स्ट्रीम किया जा सकता है, जिनमें से एक मोबाइल फोन होना चाहिए। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Leave A Reply

Your email address will not be published.