Take a fresh look at your lifestyle.

AC Clean Tips | गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है, महीनों से बंद पड़े AC की सर्विसिंग कर लें, पैसे भी बचेंगे, जानिए टिप्स

0




AC Servicing Tips. Lifestyle News

गर्मी में कर लें AC की सफाई (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मियों की शुरुआत (Summer Season) हो चुकी है और यह समय है अपने AC को चेक करने का। आपको बता दें, बहुत से लोग सोचते हैं कि AC की सर्विस करवाने के लिए टेक्नीशियन को बुलाना पड़ता है, लेकिन थोड़ी मेहनत और सही जानकारी से आप खुद भी यह काम कर सकते हैं। AC की सर्विसिंग (AC Servicing Tips) करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। ऐसा करके आप अच्छी मात्रा में अपने पैसों की बचत कर सकेंगे। इसी कड़ी में आइए जान लीजिए उस प्रोसेस के बारे में जिसकी मदद से आप अपने एसी की सर्विसिंग कर सकते हैं।

समय-समय पर करवाएं AC की सफाई

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई लोग गर्मियों की सीजन में AC की सर्विसिंग करवाए बिना ही इसका इस्तेमाल करने लगते हैं। AC की समय-समय पर सर्विस करवाना बेहद जरूरी है। अगर आपका AC कुछ महीनों पहले ही सर्विस हुआ है तो आप खुद भी फिर से उसकी सर्विस कर सकते हैं। एसी की खुद से सर्विसिंग करने से पहले आपको एसी को पूरी तरह से पावर ऑफ कर देना चाहिए और फिर कवर और फिल्टर हटाने के बाद सूखे कपड़े से ऊपर का कवर साफ करके फिर पानी डालकर साफ करना चाहिए।

AC की बाहरी यूनिट को साफ करना नहीं भूले

अपने AC की बाहरी यूनिट को अच्छे से साफ करना न भूलें। इस यूनिट पर जमी धूल और गिरे पत्ते AC की कूलिंग को कमजोर कर सकते हैं। एक साफ ब्रश या नरम कपड़े से धूल हटाएं और अगर पत्तियां फंसी हों, तो उन्हें भी निकाल दें। इससे हवा आसानी से बाहर निकल पाएगी और AC की कूलिंग इससे बढ़ जाएगी। साफ बाहरी यूनिट से AC कम बिजली खाएगा और ज्यादा अच्छे से ठंडक पहुंचाएगा। यह सर्विसिंग का एक सिंपल लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा है।

AC के फिल्टर्स की सफाई जरूरी

आपको बता दें AC के फिल्टर्स की सफाई भी करना बेहद जरूरी है। अगर फिल्टर्स गंदे हो जाएं, तो हवा साफ नहीं होगी और AC ठंडा कम करेगा। फिल्टर्स को समय-समय पर साफ करने से हवा अच्छी रहती है और AC भी बेहतर काम करता है। यह आपके AC को लंबे समय तक अच्छे से चलाए रखता है।

AC की इनडोर यूनिट रखें साफ

इसके अलावा, अपने AC की इनडोर यूनिट के आसपास की जगह को भी साफ सुथरा रखें। ध्यान रखे कि वहां कुछ भी न हो जो हवा के प्रवाह को रोके। फर्नीचर, पर्दे या कोई अन्य सामान हवा के रास्ते में नहीं होना चाहिए।  इससे AC बेहतर हवा दे पाएगा और कमरा जल्दी ठंडा होगा।




Leave A Reply

Your email address will not be published.