Take a fresh look at your lifestyle.

75 साल पुराना है दिल्ली का ये मार्केट, सस्ते में मिलते हैं दिवाली के दीए, क्रॉकरी और डेकोरेशन के सामान

0


Hauz Rani Market- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
हौज रानी मार्केट, दिल्ली

Diwali Shopping: दिवाली खुशियों का त्योहार है। इस दिन घर में दीए जलाए जाते हैं, पटाखे चलाए जाते हैं और एक दूसरे को मिठाई खिलाई जाती है। दिवाली से पहले लोग खूब शॉपिंग करते हैं। दीए, बर्तन, क्रॉकरी और घर को सजाने के सामान खरीदते हैं। ऐसे में आज हम आपको दिल्ली के फेमस हौज रानी क्रॉकरी मार्केट लेकर जा रहे हैं। जहां आप किफायती दामों पर एक से एक बेहतरीन सामान खरीद सकते हैं और यहां के शिल्प और कुम्हारों के घर में भी खुशियों के दीए जला सकते हैं।

साउथ दिल्ली के मालवीय नगर में हौज रानी मार्केट है। मेन रोड पर ही करीब 30 से ज्यादा दुकानें हैं। ये बाजार करीब 75 साल पुराना है, यहां रहने वाले कुम्हार और शिल्पी हाथ से बने बर्तन, मिट्टी के सामान और क्रॉकरी बनाकर बेचते हैं। आपको इस मार्केट में किफायती दामों में सेरेमिक पॉट, मिट्टी के दीए, दिवाली पर घर को सजाने वाले आइटम और कुछ हाथ से बनी मूर्तियां मिल जाएंगी।

pottery market

Image Source : SOCIAL

pottery market

हौज रानी में क्या-क्या मिलता है

हौज रानी मार्केट दिल्ली के आस-पास से आए हुए कुम्हार रहते हैं, जो हरियाणा और राजस्थान से आए हैं। ये लोग सेरेमिक पॉट, घर को सजाने वाले आइटम, दीए, मूर्तियां और पॉटरी की दूसरी चीजें बनाकर बेचते हैं। आपको यहां क्रॉकरी आइटम जैसे प्लेट्स, बॉउल, कोस्टर, मग्स और कई दूसरे आइटम भी मिल जाएंगे। 

Hauz Rani Market

Image Source : FREEPIK

Hauz Rani Market

कितनी होती है कीमत

हौज रानी में मिलने वाला सारा सामान हाथ से बनाकर तैयार किया गया होता है। कुम्हार सारी चीजें खुद बनाते हैं। कुछ सामानों पर बारीकी से काम किया गया होता है. बावजूद इसके आपको यहां सारी चीजें बिल्कुल बजट में ही मिल जाएंगी। हां थोड़ा मोल-भाव आपको जरूर करना पड़ेगा। आपको यहां 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए में एक से एक आइटम मिल जाएंगे। यहां मिलने वाली चीजों के दाम दूसरे मार्केट से काफी कम होते हैं। इस दिवाली आप हौज रानी से शॉपिंग कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.