Take a fresh look at your lifestyle.

स्प्राउट्स को कच्चा खाना चाहिए या उबालकर | Sprouts Khane Ka Tarika

0


best way to eat sprouts- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
best way to eat sprouts

अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अक्सर लोग इसे सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन से भरपूर स्प्राउट्स में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। लेकिन अगर इस स्प्राउट्स को आप हर दिन घर में कच्चा ही खाते हैं तो आज ही बंद कर दीजिए। स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज को कच्चा खाने से फायदे के साथ नुकसान भी बहुत हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं स्प्राउट्स खाने का सही तरीका (sprouts khane ka tarika), जिसे आप आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें।

कच्चे स्प्राउट्स खाने के नुकसान (side effects of eating raw sprouts)

अब तक कई मेडिकल रिपोर्ट आ चुकी हैं जिनमें बताया गया है कि कच्चे स्प्राउट्स सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हैं। मूंग और चने के स्प्राउट्स लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं, अनाज के अंकुरित होने की प्रोसेस में कई खतरनाक बैक्टीरिया इसमें पनपते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में जब हम इन स्प्राउट्स को कच्चा खा लेते हैं तो फूड पॉइजनिंग, दस्त और पेट में ऐंठन जैसी समस्या होने का चांस रहता है। 

स्प्राउट्स खाने का सही तरीका (the best way to cook sprouts)

स्प्राउट्स को पका के खाना चाहिए। इसे 2 तरीकों से पका के खाया जा सकता है। पहले तरीके में आप एक पैन में थोड़ा तेल डालें और इसके गर्म होने पर स्प्राउट्स को डालें और फिर इसमें नमक मिलाते हुए इसे चलाएं। 5 मिनट के गैस बंद करें और सर्व करें। दूसरे तरीके में स्प्राउट्स को नमक के पानी में 5 मिनट उबाल लें और फिर सर्व करें। अगर आप स्प्राउट्स को पकाकर खाएंगे तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा और फूड पॉइजनिंग का डर भी नहीं रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Summer Skin Care Tips: भुनी हुई हल्दी से दूर करें सन टैनिंग, जानिए इसे लगाने का तरीका

Yoga Day 2023: ऑफिस में बैठकर होने लगा है पीठ में दर्द? इन 5 योगा से मिलेगा आराम

आम को यूं ही नहीं कहा जाता फलों का राजा, गुठलियां भी इन बीमारियों को भगाने में हैं उस्ताद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.