Take a fresh look at your lifestyle.

सीताफल में कौन-कौन से विटामिन होते है | What vitamins are in custard apple in hindi

0


 Custard_apple- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Custard_apple

Vitamins in custard apple: सीताफल (custard apple benefits) खाने के फायदे कई हैं। इस फल में फाइबर, आयरन और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और इनके कारण होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। ज्यादातर इन एंटीऑक्सीडेंट्स में कौरेनोइक एसिड, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स हैं जो कि अलग-अलग बीमारियों से बचाव में, विभिन्न प्रकार से काम कर सकते हैं।  लेकिन, आज हम सीताफल में मिलने वाले विटामिन की बात करेंगे। तो, चलिए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

सीताफल में कौन-कौन से विटामिन होते है-What vitamins are in custard apple in hindi

1. सीताफल में होता है विटामिन ए (Vit A)

सीताफल में विटामिन ए होता है जोकि आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। ये विटामिन ए फैट में घुलनशील विटामिन होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगाक है। इसके अलावा ये विटामिन दिमागी कामकाज को बेहतर बनाता है और  फेफड़ा और अन्य अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। 

 Custard_apple_vitamins

Image Source : FREEPIK

Custard_apple_vitamins

क्या Vitamin E के कैप्सूल से बाल बढ़ते हैं? जानें बालों के लिए इसे इस्तेमाल करने के 3 तरीके

2. सीताफल में होता है विटामिन बी6 (Vit B6)

 सीताफल में होता है विटामिन बी6 होता है जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से काम करता है। ये विटामिन बी 6 मस्तिष्क के विकास, तंत्रिका तंत्र और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मददगार है। ये विटामिन बी -6(pyridoxine) को बढ़ावा देता है और न्यूरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।  

लू लगने पर रोगी को सबसे पहले दें ये 3 चीजें, तेजी से टेंपरेचर बैलेंस करने में हैं मददगार

3. सीताफल में होता है विटामिन सी (Vit C)
सीताफल में विटामिन सी होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये विटामिन सी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बेहतर बनाता है और कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा विटामिन स्किन और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको सीताफल खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.