Take a fresh look at your lifestyle.

सिलीगुड़ी में घूमने की जगह: महानंदा नदी के किनारे बसा है ये शहर | Siliguri tourist places in hindi

0


siliguri - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
siliguri

Siliguri tourist places: पश्चिम बंगाल का सिलीगुड़ी, वो शहर है जहां लोग प्राकृतिक खूबसूरती को देखने जाते हैं। ये शहर महानंदा नदी के किनारे बसा हुआ है और यहां कई परंपराएं बसी हुई हैं। जैसे कि यहां आप बंगाल का पारंपरिक रंग देख सकते हैं या फिर आप यहां तिब्बती मठों को भी देख सकते हैं। इसके अलावा यहां का हाँगकाँग मार्केट भी काफी फेमस है और आप आप यहां आराम से कहीं भी घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा भी सिलीगुड़ी में कई ऐसी जगहे हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं। जानते हैं इन जगहों के बारे में।

सिलीगुड़ी में घूमने की जगह-Siliguri tourist places to visit in hindi

1. चाय बागान-Tea Valley

 सिलीगुड़ी में घूमने के लिए आपको कई चाय बागान मिल जाएंगे। इस शहर में अलग-अलग स्थानों पर चाय बागान हैं जहां कि खूबसूरती आपको खुश कर देगी। यहां आपको अपने मन को शांत करने और फिर प्राकृतिक सुंदरता देखने जाना चाहिए। 

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें हींग का सेवन, जानें तरीका और इंस्टेंट फायदे

2. तिब्बती मठ-Buddhist temple

तिब्बती मठों को अगर आप पसंद करते हैं तो सिलीगुड़ी आपके लिए बेस्ट है। ये जगह आपको खुश कर देगी। आप यहां के आस-पास शॉपिंग भी कर सकते हैं और कई प्रकार की तिब्बती चीजों को खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के आस-पास पारंपरिक भोजन का भी आनंद ले सकते हैं।

siliguri_places_to_visit

Image Source : SOCIAL

siliguri_places_to_visit

3. बंगाल सफारी-Bengal Safari Siliguri

इस क्षेत्र की जैव विविधता को प्रदर्शित करने वाला, बंगाल सफारी एक प्राणी और वन्यजीव पार्क है जिसमें बाघ, तेंदुए, मगरमच्छ और अन्य आकर्षणों के साथ-साथ औषधीय और बोन्साई उद्यान भी हैं। बंगाली सफारी पार्क में घूमने और एशियाई काले भालू, हिरण, जंगली सूअर और स्वदेशी वनस्पतियों और जीवों की किस्मों जैसे जानवरों को देखने के लिए जीप और हाथी सफारी की पेशकश करती है।

नाक पर जमा कील-मुंहासों को हटाने के लिए इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल, ब्लैकहेड्स हटाने में भी मददगार

3. महानंदा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी-Mahananda Wildlife Sanctuary

हिमालय की तलहटी में बस है महानंदा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी। ये वन अभ्यारण्य, महानंदा वन्यजीव अभयारण्य 1959 में भारतीय बाइसन और बंगाल टाइगर की सुरक्षा के लिए स्थापित किया गया था। आपको यहां तरह-तरह के जीव-जंतु मिल जाएंगे जिन्हें देख आप खुश हो जाएंगे। तो, अपनी लाइफ में एक बार सिलीगुड़ी घूमने जरूर जाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.