Take a fresh look at your lifestyle.

वैलेंटाइन डे 2024: एक दिन नहीं, सातों दिन धूम से मनाएं वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन क्या फेस्टिवल

0


Valentine’s Day 2024: वैलेंटाइन्स डे फरवरी के महीने में 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है. रोम में पहली बार मनाया गया प्रेम को समर्पित यह त्योहार आज पूरी दुनिया में मनाया जाता है. ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉवैराजिन’ किताब में वैलेंटाइन के बारे में बताया जाता है. इसके मुताबिक वैलेंटाइन डे का दिन रोम के एक संत के नाम पर तय किया गया जिनका नाम वैलेंटाइन था. कहते हैं कि संत वैलेंटाइन चाहते थे कि पूरी दुनिया में प्यार खूब फले फूले. वैलेंटाइन डे अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी लोकप्रिय है और इसे अर्जेंटीना, फ्रांस, मैक्सिको और दक्षिण कोरिया के अलावा आज की तारीख में अन्य देशों में भी मनाया जाता है.

वर्तमान समय में तो वेलेंटाइन का पूरा वीक ही मनाया जाता है. यानी, वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को पड़ता है लेकिन उत्सव एक सप्ताह पहले से शुरू होता है. यह रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे के साथ मनते-मनते 14 फरवरी तक चलता है. हालांकि अब तो वेलेंटाइन वीक के बाद लोग इसे रिवर्स में भी मनाते हैं यानी एंटी-वेलेंटाइन वीक मनाते हैं. वैलेंटाइन डे के बाद इस एंटी वीक की शुरुआत होती है स्लैप डे से. इसके बाद किक ऐ, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे और मिसिंग डे होता है. आइए जानें Valentine Week के हरेक दिन के बारे में ताकि आप अच्छे से प्लान कर पाएं पूरे हफ्ते का सेलिब्रेशन. (Human Story: कैंसर से दोस्ती निभा रहे रवि फैला रहे हैं जिन्दादिली का प्रकाश)

रोज़ डे (Rose Day) February 7

प्रेम के सेलिब्रेशन के लिए यूं तो किसी तारीख की जरूरत नहीं लेकिन अपने पार्टनर, प्रेमी-प्रेमिका, पत्नी- पति, बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड या अन्य प्रियजन को यदि आप इस खास दिन पर कोई तोहफा विशेष देते हैं तो निश्चित तौर पर यह एक शानदार अहसास होता है. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है. प्यार जताने के लिए और उनके आपके जीवन में होने के लिए आभार व्यक्त करें और गुलाब भेजें. इस दिन कपल्स लाल गुलाब के जरिए प्यार जताते हैं. वैसे लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है, जबकि पीला दोस्ती का प्रतीक है. वहीं यदि आप किसी को गुलाबी रोज देते हैं तो वह सराहना और प्रशंसा का प्रतीक माना जाता है.

प्रपोज डे (Propose Day) February 8

रोज़ डे के बाद इस सप्ताह में आता है 8 फरवरी यानी कि प्रपोज़ डे. नाम से ही बात साफ है, इस दिन जिसे आप प्यार करते हो लेकिन अब तक इजहार न कर पाए हों, उन्हें आप प्रेम का इजहार कर सकते हैं. हो सकता है पार्टनर डे के माहौल में आपका क्रश आपके प्रेम के इजहार को स्वीकार कर ले.

चॉकलेट डे (Chocolate Day) February 9

जब इजहार कर चुके हैं तो अगले दिन मुंह मीठा करना बनता है. वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है. यह हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है. साथ ही यदि रिश्तों में कुछ कड़वाहट आ गई है तो क्यों न इस दिन को मनाकर कर आप मिठास पैदा करें. पसंदीदा चॉकलेट अपने पार्टनर को दें. (Human Story: खतरनाक सड़कों पर ट्रक दौड़ाती यह हिमाचली लड़की कभी नहीं रुकेगी)

टेडी डे (Teddy Day) February 10

प्रेम संबंध में कडलिंग का अपना महत्व है. और कडलिंग के लिए प्रेमी ही नहीं, क्यूट टेडीबियर का भी प्यारा मासूम योगदान हो सकता है! वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे होता है. इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को टेडी बियर देते हैं. बाजार में बहुत विशाल टेडी बियर भी मिलते हैं. पार्टनर की पसंद का टेडी बियर देकर दिन को खास बना सकते हैं.

प्रॉमिस डे (Promise Day) February 11

वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन और खास दिन है प्रॉमिस डे, इसमें युगल हर दुख-सुख में साथ निभाने, अपने प्रेम के रिश्ते को मजबूत करने और एक दूसरे के साथ खड़े रहने का वादा करते हैं. साथ ही, यदि आपका पार्टनर लंबे से समय से आपसे कुछ उम्मीद किए हुए है जिसे आप पूरा नहीं कर पा रहे हैं जैसे कि स्मोकिंग छोड़ना… तो आप चाहें तो इस बाबत वादा इस दिन कर सकते हैं जिसे निभाने के लिए आप पूरी कोशिश भी करें.

हग डे ( Hug Day) February 12

आलिंगन किसी भी संबंध के लिए खास होता है. गले लगाना और लगना, प्रेमी जनों के लिए रिश्ते में एक खास गर्माहट लेकर आता है. वैलेंटाइन वीक में 12 तारीख का दिन हग डे यानी आलिंगन के लिए है. शारीरिक स्पर्श की भाषा कुछ कहे से ज्यादा असरकार होती है.

किस डे (Kiss Day) February 13

अब वैलेंटाइन डे आ ही गया समझो. अगले दिन यानी 14 को जब वैलेंटाइन्स डे है तो एक दिन पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है. प्रेम में डूबने-उतरने वाले लोग इस दिन किसिंग के साथ अपने रिश्ते पर एक प्रकार से सील लगाते हैं.

वैलेंटाइन्स डे ( Valentine’s Day) February 14

मोहब्बत को समर्पित इस सप्ताह का आखिरी दिन है वैलेंटाइन्स डे. जोकि, 14 फरवरी को मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है और इस दिन प्रेमी युगल डेट पर आउटिंग करके, गिफ्ट का आदान-प्रदान करके रोमांटिक तरीके से दिन मनाते हैं. वैसे भारत में भी इस दिन विवाह बंधन में बंधने को प्राथमिकता दी जाती है.

Tags: Lifestyle, Relationship, Valentine week


Leave A Reply

Your email address will not be published.