Take a fresh look at your lifestyle.

रात को सोने से पहले नाभि में लगाएं बादाम का तेल, बदल जाएगी कायाकल्प; स्किन को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

0


Almond oil benefits - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Almond oil benefits

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों की स्किन डल और डैमेज होने लगी है। ऐसे में स्किन की केयर के लिए लोग ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन फायदे की जगह नुकसान ही होता है। वहीं पुराने जमाने की बात करे तो लोग स्किन से जुड़ी परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करते थे। इन्हीं नुस्खों में से एक है बादाम का तेल। बादाम के तेल को नाभि में डालकर मसाज करने से आपकी स्किन को ज़बरदस्त फायदे मिलेंगे। दरअसल नाभि में पेकोटि नामक ग्रंथि पाई जाती है । जो शरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और नसों से जुड़ी होती है। जिसके कारण यह काफी शक्तिशाली होती है। जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है। जिसके बाद आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं।

बादाम के तेल के फायदे

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है। इसके अलावा, बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा को रूखा-सूखा होने से बचाते हैं। थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर नाभि में डाले और अच्छे से मसाज करें। इसके अलावा आप चाहे तो रुई से भी वहां तेल डाल सकते हैं।

नाभि में बादाम के तेल डालने के फायदे

  1. पिंपल से दिलाए निजात: अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल हैं और आप इनसे नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डाले। इसके अलावा सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  2. ग्लोइंग स्किन के लिए: अगर आप बेदाग ग्लोइंग स्किन के साथ लंबे, घने और काले बाल पाना चाहती हैं तो रोजाना नाभि में बादाम का तेल डाले।
  3. फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए: अगर आपके होंठ कुछ ज्यादा ही फट गए हैं तो आप नाभि में सरसों का तेल डाले। इससे आपको फटी एड़ियों से भी छुटकारा मिलेगा। 

बेजान और रूखे सूखे बालों में जान भर देता है Glycerin, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

रीठा और शिकाकाई से बनाएं ये होममेड शैम्पू, 1 हफ्ते में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.