Take a fresh look at your lifestyle.

यह लड्डू खाने से बढ़ते वजन पर लगेगी लगाम, कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग की समस्या होगी फुर्र, जानें बनाने की विधि

0


Ragi ke laddu - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Ragi ke laddu

अगर आप सर्दियों में पौष्टिक और टेस्टी में कुछ खाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रागी का इस्तेमाल शुरू कर दें। रागी एक साबुत अनाज है जो ग्लूटन फ्री है। रागी में कैल्शियम, प्रोटीन और डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। डायबिटीज पेशेंट के लिए भी रागी का सेवन बेहद फायदेमंद होते हैं। वैसे तो रागी को आमतौर पर रोटी बनाकर खाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने रागी लड्डू ट्राई किए हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए रागी लड्डू बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। रागी के लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। रागी के लड्डू स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते है। चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाएं रागी के लड्डू।

रागी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • रागी का आटा – 1 कप
  • गुड़ – 1/2 कप
  • घी – 1/2 कप
  • बादाम – 8-10
  • काजू – 8-10

रागी का लड्डू बनाने की विधि 

रागी का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले काजू और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर बाउल में अलग रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालें अब उसमे रागी का आटा डालें और करछी से अच्छी तरह से मिलाएं।  ध्यान आटे को गैस के मध्यम आंच पर 1-2 मिनट तक सेकें। जब आटे में से भीनी-भीनी खुशबू आना शुरू हो जाए तो कटे हुए काजू, बादाम डालकर मिला दें। इसे एक मिनट और भूनने के बाद गैस बंद कर दें। 

अब भूने हुए आटे को हल्का ठंड होने दें। जब आटा हल्का गर्म रह जाए तो उसे ट्रे या थाली में निकाल लें और उसमें स्वादानुसार गुड़ को पिघलाकर मिलाएं। अब दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर लड्डू बांधना शुरू करें। जैसे-जैसे लड्डू बंधते जाएं उन्हें एक थाली में अलग रखते जाएं। सारे मिश्रण के लड्डू बांधने के बाद उन्हें थोड़ी देर के लिए अलग रख दें, जिससे वे अच्छी तरह से बंध जाएं। अब खाने के लिए रागी के लड्डू पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं।

क्रिसमस पर ये नहीं खाया तो खाया! दुनियाभर में फेमस हैं ये Traditional Christmas Foods

                                                                                                                                                                                                                           

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.