Take a fresh look at your lifestyle.

मूड को तरोताजा रखने वाले 4 फूल | Mood booster flowers in hindi

0


Mood booster flowers- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Mood booster flowers

Mood booster flowers: आज कल हमारे आस-पास इतना स्ट्रेस भरा माहौल है कि दुखी होने के लिए किसी कारण की जरुरत है। ज्यादातर आपको शायद ही कभी खुलकर हंसते हुए नजर आएंगे। इसकी वजह से आपके हार्मोन हेल्थ और मूड पर भी असर पड़ता है। आप चिड़चिड़े हो जाते हैं, दुखी रहने लगते हैं और डिप्रेस्ड महसूस करते हैं। ऐसे में फूलों को अपने आस-पास रखना इसमें कमी ला सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इन फूलों के बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे इसे अपने आस-पास लगाने के फायदे क्या हैं?

मूड को तरोताजा रखने वाले 4 फूल-Mood booster flowers in hindi

1. लैवेंडर

लैवेंडर का आपके आस-पास होना मन को शांत करता है। ये आपके दिमाग में ठंडक लाता है और बेचैनी कम करता है। इसके अलावा लैंवेंडर की खुशबू से आप रिलैक्स महसूस कर सकते हैं और इनसोमनिया जैसी बीमारी में कमी आ सकती है। इस तरह ये आपको खुश करता है और बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

इस कुल्फी को खाकर आप भी कहेंगे-वाह! रेसिपी है खास और खाने के हैं कई फायदे

2. मोगरा

मोगरा की खुशबू आपके ब्रेन को एक्टिवेट करती है और आपको खुश करती है। ये आपके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है और दिमाग को रिलैक्स करता है। तो, अपने घर में इस फूल को लगाएं, रिलैक्स महसूल करें और स्ट्रेस फ्री रहें। इस तरह ये आपको खुश करने के साथ बेहतर महसूस करने में मदद करेगा। 

mogra_benefits

Image Source : SOCIAL

mogra_benefits

3. गुलाब के फूल

ऐसा नहीं है कि गुलाब की अपनी कोई खुशबू नहीं होती। ये आपको खुश कर सकती है और मेंटल स्ट्रेस से बचाती है। ये आपको अंदर से रिलैक्स करती है और इस दौरान आप बेहतर महसूस करते हैं। तो अपने आस-पास गुलाब के कुछ फूल रखें जो आपकी आंखों को तो अच्छा लगेगा ही, आपका मन भी खुश होगा। 

कुदरती काले हो जाएंगे आपके बाल, बस लगाएं 100 साल पुरानी रेसिपी से बना ये तेल

4. रजनीगंधा

रजनीगंधा की अपनी एक खास महक होती है। ये आपके स्ट्रेस को कम करने के साथ अंदर से शांत कर सकती है। इसके अलावा इन फूलों की खुशबू एंग्जायटी कम करने में मदद करती है। इसके अलावा इन फूलों से बना तेल सिर दर्द समेत कई समस्याओं में कमी ला सकता सकता है। इसके अलावा भी इस तेल के कई फायदे हैं। तो, इन फूलों को अपने-आस रखें और खुश रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.