Take a fresh look at your lifestyle.

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय कहीं आप भी न हो जाएं इस धोखे का शिकार | Mitti ka ghada kaise kharidna chahiye in hindi

0


mitti_ka_ghada- India TV Hindi


mitti_ka_ghada

मिट्टी के घड़े में पानी पीने के फायदे तो कई हैं, लेकिन तब क्या जब आप एक अलग घड़ा खरीद लें। दरअसल, मिट्टी का घड़ा खरीदते समय आजकल लोगों के साथ धोखा हो रहा है। हो ये रहा है कि जब आप घड़ा खरीदते हैं तो इसकी मिट्टी मिलावटी होती है या फिर इस पर अंदर से पेंट किया हुआ होता है। ऐसे में जब आप इस घड़े में पानी रखते हैं तो, ये कैमिकल वाली मिट्टी का स्वाद या कहें कि इसका पेंट पानी में मिलने लगता है। इस पानी को पीने से आपको माउथ इंफेक्शन, गले में दर्द और पेट में इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए मटका या मिट्टी का घड़ा खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. बिलकुल सामान्य घड़ा लें जिसमें कोई कलाकारी न हो

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय अक्सर हम लोग इसके खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान देते हैं। जो कि पूरी तरह से धोखे का काम कर सकता है। दरअसल, जिस घंडे के ऊपर पेंट किया होता है या कोई कलाकारी की हुई होती है, उस घड़े के पानी का स्वाद खराब हो सकता है। दरअसल, पेंट का तेल इस पानी में मिल सकता है और नुकसानदेह हो सकता है। इस पानी में आपको एथिलीन (Ethylene) का स्वाद आ सकता है। ये आपके पेट और मुंह में इंफेक्शन का कारण बन सकता है। 

शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है इन बीजों का सेवन, धमनियों को स्वस्थ रखने में भी मददगार

2. घड़ा खरीद कर इसमें पानी डाल कर सूघें

घड़ा खरीद कर इसमें पानी डाल कर सूंघना बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा करना आपको ठगने से बचा सकता है। तो, घड़ा खरीदने के बाद इसमें पानी डालकर सूंघें। इस दौरान इसकी खुशबू सौंधी मिट्टी की खुशबू जैसी आने चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो, आपके घड़े की मिट्टी खराब हो सकती है। 

अगर आप भी हैं इन तीन विटामिन की कमी के शिकार तो, रोज खाएं कम से कम 1 सीताफल

तो, कोशिश करें कि कुम्हार के यहां से घड़ा लें। इसके खुशबू का ध्यान रखें और बिलकुल सिंपल सा घड़ा लें। साथ ही कोशिश करें कि घड़ा की जगह सुराही हो तो वो खरीदें क्योंकि सुराही की मिट्टी घड़े से ज्यादा बेहतर होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.