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ब्रेकअप के बाद टूटे हुए दिल को ऐसे संभालें, इन 5 टिप्स की लें मदद, प्यार में मिले दर्द से उबरना होगा आसान

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हाइलाइट्स

ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए परिवार, दोस्तों से इमोशनल सपोर्ट लें.
अपनी हॉबीज को फॉलो करें, दोस्तों के साथ बातें करें.

Tips to deal with Heart Break: जिसे हम दिल से सच्चा प्यार करते हैं, जिसके साथ जीवन बिताने का वादा करते हैं, वही एक दिन अचानक आपको किसी और के लिए धोखा देकर चला जाए तो एक पल के लिए ऐसा महसूस होता है जैसे पैरों तले जमीन खिसक गई हो. किसी से बेइंतहा प्यार करने के बाद धोखा मिले तो ये बहुत से लोगों के लिए सदमे जैसा होता है. खासकर, जो लोग किसी से सच्चा प्यार करते हैं, वे ये सोच बैठते हैं कि जैसे उनकी दुनिया ही खत्म हो गई है. धीरे-धीरे वे स्ट्रेस, एंजायटी और डिप्रेशन में चले जाते हैं. जाहिर सी बात है, प्यार में धोखा मिलने के दर्द को बर्दाश्त कर पाना आसान नहीं है. लेकिन, आप कब तक उस इंसान के लिए खुद को दुख, तकलीफ देंगे, जिसने आपकी सच्ची मोहब्बत के बारे में एक सेकेंड के लिए नहीं सोचा. याद रखें, एक व्यक्ति के चले जाने से दुनिया खत्म नहीं होती है. आपके घर-परिवार, दोस्त-यार भी तो अपने ही हैं, जो आपको बेहद प्यार करते हैं. डिप्रेशन में ना जाएं और कुछ ऐसा करें जो आपको खुशी दे. आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे.

ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए करें ये 5 काम

1. अपनी भावनाओं को अपने भीतर दबा कर ना रखें, बल्कि उसे बाहर आने दें. ब्रेकअप के बाद उदास ना रहें. अपने अंदर दबी उन सभी अच्छी-बुरी बातों, यादों, अहसासों, उदासी, दर्द को बाहर आने दें. ये जितना बाहर आएंगे, आप उतना ही हल्का महसूस करेंगे. जितना दर्द को महसूस करेंगे, उतनी ही जल्दी इससे उबर पाएंगे.

2. ब्रेकअप के बाद इमोशनल सपोर्ट की जरूरत हर किसी को महसूस होती है. इससे व्यक्ति डिप्रेशन में नहीं जाता है. आप चाहते हैं स्ट्रेस, डिप्रेशन से ग्रस्त ना हों तो परिवार, दोस्तों से इमोशनल सपोर्ट के लिए मिलें-जुलें. जितना आप उनके बीच रहेंगे/रहेंगी, आप ब्रेकअप के दर्द को उतनी ही जल्दी भूल पाएंगे/पाएंगी. कमरे में अकेले बैठे रहने की बजाय दोस्तों के साथ घूमने जाएं, कॉमेडी फिल्म देखें. परिवार के साथ बैठकर खाना खाएं.

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3. खुद की तरफ ध्यान दें. अपनी देखभाल अच्छी तरह से करें. हेल्दी चीजें खाएं-पिएं. प्रतिदिन सुबह के समय एक्सरसाइज करें. डेली रात में 8 घंटे की भरपूर नींद लें. शारीरिक सेहत अच्छी रहेगी तो इसका पॉजिटिव असर मानसिक और इमोशनल वेल-बीइंग पर भी पड़ता है.

4. अकेले अपने कमरे में दिन-रात ना बैठे रहें. इससे आपके ख्यालों, मन-मस्तिष्क में वही सब बातें घूमती रहेंगी, जिससे आपको बाहर निकलना है. इसके लिए आप अपनी हॉबीज को अपनाएं. जो भी काम करना पसंद है, उसे करें. सोशल एक्टिविटी में शामिल हों, इससे आप ब्रेकअप के दर्द से जल्दी बाहर निकल सकेंगे. उस व्यक्ति से दोबारा ना मिलें, ना उससे कोई कॉन्टैक्ट रखें वरना आपको पुरानी बातें याद आएंगी और फिर तकलीफ होगा.

5. यदि आप इन तमाम टिप्स और बातों को अपनाने के बाद भी हार्टब्रेक के दर्द से उबर नहीं पा रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी देर ना करें. ऐसी स्थिति में आप किसी प्रोफेशनल की मदद लें. थेरेपिस्ट या रिलेशनशिप कांउसलर से मिलें. ये आपको ब्रेकअप के दुख और डिप्रेशन से उबरने में मदद करेंगे, जिससे आप मेंटली और फिजिकली रिलैक्स, हेल्दी और हैप्पी महसूस कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Relationship


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