Take a fresh look at your lifestyle.

बाल बढ़ाने के लिए कौन सा फूल अच्छा है | 5 flowers for hair growth in hindi

0


flowers_for_hair_care- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
flowers_for_hair_care

Flowers for hair growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लोग क्या नहीं करते। लेकिन, आज हम आपको ऐसे 5 फूलों के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग आप बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ये फूल न सिर्फ डैंड्रफ को कम करते हैं बल्कि, इनमें बालों की रोम कोशिकाओं को एक्टिवेट करने के गुण हैं जो कि बालों को पोषण देते हैं, बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं और आपको लंबे बाल पाने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन फूलों के बारे में।

बाल बढ़ाने के लिए कौन सा फूल अच्छा है-flowers for hair growth in hindi

1. बालों के लिए गुड़हल-Hibiscus for hair growth

गुड़हल के 8-10 पत्ते और 4-5 फूल लेकर उन्हें बारीक पीस लें। 100 मिली नारियल का तेल गर्म करें और उसमें डालें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें। ये तेल आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर पोषण पहुंचाने में मदद करेगा और इससे बाल तेजी से बढ़ेंगे।  

ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना शहर है सिडनी, जानें यहां जाएं तो कहां-कहां घूमें

2. बालों के लिए चमेली का फूल-Jasmine for hair growth

बालों के लिए चमेली का फूल कई प्रकार से काम करते हैं। यह बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। आप अपने बालों और स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए चमेली के तेल को अन्य हेयर मॉइस्चराइजिंग उत्पादों के साथ मिला कर लगाएं या फिर नारियल तेल में इस फूल को भिगोकर कर रख दें और फिर इसे बालों में लगाएं। 

3. भृंगराज-Bhringraj for hair growth

भृंगराज एंटीबैक्टीरियल ही नहीं है बल्कि,ये कई प्रकार बालों के लिए फायदेमंद है। भृंगा के फूलों को अरंडी के तेल में मिला लें और फिर इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। ये आपको बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प इंफेक्शन  व डैंड्रफ को कम करता है और बालों की ग्राथ बढ़ाता है। 

flowers_benefits

Image Source : FREEPIK

flowers_benefits

छोड़ दें हाई कोलेस्ट्रॉल और शुगर की चिंता, नाश्ते में दबाकर खाएं ये पराठा

4. बालों के लिए गेंदा का फूल-Marigold for hair growth

बालों के लिए गेंदा का फूल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फूल एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि बालों में स्किन इंफेक्शन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। तो, आपको गेंदा का फूल लेना चाहिए और इसे तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। 

5. बालों के लिए गुलाब का फूल-Rose for hair growth

बालों के लिए गुलाब का फूल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो एंटीबैक्टीरियल है और दूसरा ये आपके बालों की शाइनी बना सकता है। तो, 1 कटोरी तेल लें और इसमें कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। हल्का सा गर्म करें और इसे अपने बालों में लगाएं। दूसरा आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसे अपने बालों में लगाएं।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.