Take a fresh look at your lifestyle.

बालों की हर समस्या पर लग जाएगा फुल स्टॉप, अगर रोज खाएंगे विटामिन से भरपूर ये 5 चीजें

0


Vitamin For Hair- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
बालों के लिए विटामिन

बालों का झड़ना, टूटना, सफेद होना और न जाने कितनी समस्याएं आजकल लोगों को हो रही हैं। अगर आपके बाल जरूर से ज्यादा पतले हो रहे हैं तो इसकी वजह आपकी डाइट और लाइफस्टाइल हो सकती है। बालों की सेहत पर हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल का बहुत असर पड़ता है। डाइट से बालों की सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में हमें अपने खाने में बालों को स्वस्थ रखने वाला आहार शामिल करना चाहिए। जिससे बाल हेल्दी और मजबूत बन सकें। बालों के लिए सबसे जरूरी है बायोटिन यानि विटामिन बी-7। इससे बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं और दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

बालों के लिए जरूरी विटामिन (Vitamin For Hairs)

स्वस्थ और मजबूत बाल चाहिए तो आपको डाइट में बायोटिन यानि विटामिन बी 7 जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 20-30 माइक्रोग्राम बायोटिन की डोज लेनी चाहिए। आप खाने में कुछ खास चीजों को शामिल कर विटामिन बी 7 की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

Saffron Face Pack: केसर से बनाएं 4 तरह के फेसपैक, दाग-धब्बे और कील मुहांसे हो जाएंगे दूर, शीशे सा चमकने लगेगा चेहरा

विटामिन बी 7 (बायोटिन) से भरपूर भोजन (Vitamin B7 Food)

  1. अंडा- बालों के लिए अंडा काफी फायदेमंद होता है। इससे जरूरी प्रोटीन मिलता है साथ ही अंडे में विटामिन बी 7 की मात्रा भी अच्छी होती है। रोज एक अंडा खाने से शरीर को 20  माइक्रोग्राम बायोटिन मिलता है। बालों की हेल्थ के लिए अंडे में विटामिन डी और दूसरे जरूरी विटामिन भी पाए जाते हैं।
  2. मूंगफली- सर्दियों में मूंगफली खूब खानी चाहिए। इससे आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बनेंगे। मूंगफली खाने से विटामिन बी7 की कमी को पूरा किया जा सकता है। 100 ग्राम मूंगफली से 17.20 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 मिलता है। जो आपकी डेली नीड्स को पूरा करता है।
  3. सोयाबीन- बालों को हेल्दी रखना है तो डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल कर लें। सोयाबीन खाने से बायोटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। रोजाना 100 ग्राम सोयाबीन खाने से  19.3 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 मिलता है। जो आपके बालों के लिए काफी है।
  4. चिकन- जो लोग नॉनवेज खाते हैं उनके लिए विटामिन बी7 का अच्छा सोर्स है चिकन। वैसे नॉनवेज में कई दूसरे ऑप्शन से भी विटामिन बी 7 की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए डेली 75 ग्राम चिकन खा सकते हैं जिससे 31 माइक्रोग्राम बायोटिन मिलता है।
  5. सूरजमुखी के बीज- सर्दियों में डाइट में सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और बाल मजबूत बनते हैं। बालों के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इससे विटामिन बी7 की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। करीब 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज में 13 माइक्रोग्राम बायोटिन पाया जाता है।

     

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.