Take a fresh look at your lifestyle.

बवासीर में सूरन की सब्जी के फायदे | suran benefits for piles in hindi

0


yam_benefits- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
yam_benefits

बवासीर में सूरन के फायदे: बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें कि मलद्वार में सूजन हो जाती है। इसके अलावा, बवासीर में मल त्यागना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति को और खराब कर देती है कब्ज की समस्या। दरअसल, कब्ज के कारण ब्लीडिंग बढ़ जाती है और मलद्वार पर और सूजन आ जाती है। ऐसे में इस स्थिति को कम करने के लिए कब्ज को कम करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसी काम में मददगार है सूरन की सब्जी (yam benefits for piles)। जी हां, कैसे, जानते हैं।

बवासीर में सूरन की सब्जी खाने के फायदे-Suran benefits for piles in hindi

1. सूरन की सब्जी में फाइबर है 

सूरन में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि बवासीर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, बवासीर की मरीजों की सबसे दिक्कत है कब्ज और सूरन का सेवन इस समस्या को कम करने में मददगार है। ये मल में थोक जोड़ता है और मल को मुलायम बनाता है और इस तरह ये सूरन की सब्जी कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है। 

piles

Image Source : FREEPIK

piles

International Dance Day 2023: डांस से बेहतर वर्कआउट कुछ भी नहीं, जानें इस फुल बॉडी एक्सरसाइज के फायदे

2. सूरन की सब्जी खाना मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है

सूरन की सब्जी खाना शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। जब आप इसे खाते हैं तो ये पानी सोख लेता है और पेट के काम काज को तेज करता है और इस तरह ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे भी बवासीर में होने वाली कब्ज की समस्या दूर होती है। 

मिट्टी का घड़ा खरीदते समय कहीं आप भी न हो जाएं इस धोखे का शिकार? जानें किन बातों का रखें ध्यान

सूरन की सब्जी की रेसिपी-Suran recipe

सूरन की सब्जी बनाने के लिए पहले आप सूरन को काट कर उबाल लें। अब एक कड़ाही में तेल, सरसों और करी पत्ते का तड़का लगाएं। उसके बाद इस सब्जी में टमाटर और प्याज मिलाएं। ऊपर से हल्का सा हल्दी और धनिया पाउडर मिलाएं। थोड़ी देर भूनें और उसके बाद पानी मिलाएं। नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। तो, आपको बवासीर की समस्या है तो सूरन की सब्जी जरूर खाएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.