Take a fresh look at your lifestyle.

पार्टनर से रहते हैं दूर, 5 तरह से मेंटेन करें आपसी बॉन्ड, लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहकर भी कम नहीं होगा प्यार

0


How to maintain long distance relationship: काम के कारण कई बार प्रेमी-प्रेमिका या कपल्स को एक-दूसरे से दूर रहना पड़ता है. इसे आमतौर पर हम लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप के तौर पर जानते हैं. धीरे-धीरे इस तरह का रिश्ता अब कॉमन होता जा रहा है. लोग अपने सपनों, करियर को साकार करने के लिए एक-दूसरे से दूर रहने लगते हैं. लेकिन, जहां प्यार है, वहां कई बार अविश्वास भी मन में घर करने लगता है. कई बार पार्टनर का व्यस्त होने के कारण फोन ना कर पाना भी शक और झगड़े का कारण बन जाता है. ऐसे में दूसरे पार्टनर को ये समझना चाहिए कि हो सकता है वह किसी काम में व्यस्त हो. फालतू का शक करना, सवाल-जवाब पूछने से प्यार धीरे-धीरे कम होने लगता है और इस लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में सच में दूरियां आ जाती हैं. ऐसे में यदि आपको अपने पार्टनर से बेहद प्यार है और उससे दूर नहीं होना चाहते हैं तो इस तरह के रिश्ते को आप ऐसे करें मैनेज. आप लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशन को बखूबी निभा सकेंगे और उसमें प्यार, विश्वास भी बरकरार रहेगा.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मैनेज करने के टिप्स

1. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मैनेज करना आसान नहीं है. अच्छे-अच्छे प्यार करने वालों के बीच दूरियां आ जाती हैं. कई महीने मिल न पाने के कारण लोगों को एक-दूसरे की कमी खलने लगती है. रिश्ते में तालमेल बिगड़ जाता है, जिससे रिलेशनशिप में खटास आने लगती है. ऐसे में इस तरह के रिश्ते में बेहद जरूरी है कि आप एक-दूसरे से प्रतिदिन बात करें. जरूरी नहीं कि घंटों बात करें, लेकिन संपर्क में बने रहें. फोन पर बात करें, वीडियो कॉल कर लें. आप दिन भर व्यस्त हों, लेकिन घर आकर मूड को रिलैक्स और फ्रेश करने के लिए अपने पार्टनर से बात करना एक अच्छा तरीका हो सकता है. इससे आप एक-दूसरे के करीब महसूस करेंगे. हालचाल पूछें, दिन कैसा बीता, क्या खाया जैसी छोटी-छोटी बातें आपको एक-दूसरे के प्रति इमोशनल रूप से जोड़े रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: कपल से रूममेट तो नहीं बन गए आप? पति-पत्नी के रिश्‍ते को तेजी से प्रभावित करता है ये सिंड्रॉम, जानें बचने के 4 तरीके

2. फोन करें तो शिकायत ना करें कि तुमने कल फोन क्यों नहीं किया? किसके साथ और कहां बिजी थे. ऐसी बातें सामने वाले को इर्रिटेट कर सकती हैं. हो सकता है, वो काम में इतना व्यस्त हो कि फोन करने का समन ना मिला हो. ऐसे छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई या बहस ना करें. ऐसे सवाल बार-बार करेंगे या करेंगी तो सामने वाला चिड़चिड़ा हो सकता है. उसे लगने लगेगा कि आपको अपने प्यार पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं है.

3. आप किसी दूसरे शहर में रहते हैं तो ऐसा ना करें कि 6 महीने एक-दूसरे से मिले ही ना. इससे फीलिंग्स कम हो सकती हैं. एक-दूसरे को करीब से महसूस करने के लिए समय भी देना जरूरी है. अगर आप बहुत दूर ना रहते हों तो हर महीने मिलने जरूर जाएं.

4. जब आप अपने-अपने काम से घर लौट आएं तो एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए कोई ऑनलाइन गेम खेलें. एक साथ कोई रोमांटिक फिल्म देखें. कोई किताब पढ़ें और उस पर डिस्कस करें. अपने सभी डेली एक्सपीरियंस को शेयर करते रहें. इससे आपके अंदर करीब होने का सेंस डेवलप होगा.

5. हमेशा अपने रिश्ते को लेकर पॉजिटिव सोच रखें. जितना आप शक करेंगे, उतनी ही आपके बीच दूरियां बढ़ेंगी. किसी दूसरे के कहे में ना आएं. इससे आपके रिश्ते में कड़वाहट आ जाएगी. किसी भी तरह का शक मन में आए, तो किसी दूसरे से बात करने की बजाय आपसी कम्यूनिकेशन से चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश करें.

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.