Take a fresh look at your lifestyle.

पार्टनर के साथ रहते हैं लिव इन रिलेशनशिप में, भूलकर भी न करें 6 मिस्टेक्स, वरना टूट जाएगा रिश्ता

0


हाइलाइट्स

पार्टनर को पर्सनल स्पेस देकर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं.
प्यार के साथ रिस्पेक्ट देकर आप स्ट्रांग रिलेशनशिप की नींव रख सकते हैं.

Live in Relationship Tips: पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करने के लिए कई कपल्स लिव इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं. खासकर बड़े शहरों में लिव इन रिलेशनशिप (Live in relationship) में रहना काफी कॉमन हो गया है. हालांकि लिव इन में रहने के दौरान लोग अक्सर कुछ गलतियां कर देते हैं. जिससे आपका रिश्ता टूटने का भी खतरा रहता है. ऐसे में इन गलतियों को सुधारना कपल्स के लिए जरूरी हो जाता है.

लिव इन रिलेशनशिप में कपल्स एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं. मगर जाने अंजाने कपल्स में कुछ गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं. जिससे आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं लिव इन रिलेशनशिप की कुछ गलतियां, जिन्हें अवॉयड करके आप अपने रिश्ते को मजबूत और लॉन्ग लास्टिंग बना सकते हैं.

झगड़ा करने से बचें
लिव इन रिलेशनशिप में आने के बाद कपल्स अक्सर छोटी-छोटी बातों पर लड़ने लग जाते हैं. जिससे आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है. ऐसे में लॉन्ग लास्टिंग रिलेशनशिप बनाने के लिए कुछ बातों को इग्नोर करना ही बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: बेस्ट फ्रेंड से हो गया है प्यार, 5 तरीकों से करें इजहार, झट से सुनने को मिलेगी उसकी हां

पार्टनर को स्पेस दें
लिव इन रिलेशनशिप में कपल्स हमेशा एक-दूसरे की आंखों के सामने रहते हैं. ऐसे में कुछ लोग पार्टनर की लाइफ को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं. जिससे आपके रिश्ते में फ्रसट्रेशन पैदा हो सकती है. इसलिए लिव इन में रहने के बावजूद पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना जरूरी हो जाता है.

पार्टनर की बातों को दें अहमियत
लिव इन में आने के बाद कुछ लोग हमेशा अपनी बात को ही ऊपर रखते हैं. ऐसे में अपनी बात मनवाते समय आप पार्टनर के प्वाइंट ऑफ व्यू को नजरअंदाज कर देते हैं. जिससे आपका रिश्ता ज्यादा दिनों तक मजबूत नहीं रह पाता है. ऐसे में स्ट्रांग रिलेशनशिप बरकरार रखने के लिए पार्टनर की बातों को अहमियत देना भी जरूरी होता है.

बजट का बंटवारा करें
लिव इन पार्टनर्स में अक्सर घर के खर्चे को लेकर भी मनमुटाव पैदा हो जाता है. ऐसे में खर्चे का बराबर बंटवारा करना बेहतर रहता है. इससे आपके बीच में झगड़े होने की संभावना कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: पहली बार जॉइन कर रहे हैं ऑफिस? 4 टिप्स करें फॉलो, कभी नहीं होगी सेटल होने में परेशानी

इग्नोर करने से बचें
पार्टनर से झगड़ा होने पर लोग अक्सर उन्हें जानबूझ कर इग्नोर करने लगते हैं. जिससे आपके रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं. इसलिए पार्टनर को नजरअंदाज करने की बजाए उनके साथ बैठकर बातचीत करें और मामले को जल्दी से जल्दी सुलझा लें. इससे आपका रिश्ता मजबूत होने लगेगा.

पार्टनर को रिस्पेक्ट दें
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार के साथ-साथ पार्टनर की रिस्पेक्ट करना भी जरूरी होता है. ऐसे में पार्टनर के साथ खराब तरीके से बात बिल्कुल ना करें. इससे आपका पार्टनर हर्ट हो सकता है और आपके रिश्ते पर भी खतरा मंडराने लगता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.