Take a fresh look at your lifestyle.

पति-पत्नी के रिश्ते में दरार डाल देती हैं 5 आदतें, उठने लगता है एक-दूसरे से भरोसा, कभी न करें ये गलतियां

0


हाइलाइट्स

रिश्‍ते में भरोसे का कायम रहना सबसे जरूरी होता है.
आपसी झगड़े में किसी तीसरे को लाना खतरनाक होता है.

Bad Habits That Ruin Your Marriage: क्‍या आप अपनी शादी या परिवार के अधिक सोशल मीडिया या अपने स्‍मार्ट फोन पर ध्‍यान देते हैं,   या आपके बीच कुछ बातें छिपी हुई हैं या आपने कुछ बड़ी या महंगी चीज बिना अपने पार्टनर के साथ डिस्‍कस किया खरीद लिया है  तो आपकी ऐसी आदतें आपके शादी को बर्बाद कर सकती है. यहां हम बता रहे हैं कि आपकी किन गलतियों या आदतों की वजह से पति पत्‍नी के बीच का रिश्‍ता खराब हो सकता है और बाद में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को खराब कर सकती हैं ये आदतें

किसी चीज की आदत लग जाना
एवरीडेहेल्‍थ
के मुताबिक, अगर आपको सोशल मीडिया, अल्‍कोहल, ड्रग, शॉपिंग, जूआ आदि की आदत लग गई है तो यह आपके शादी को बर्बाद करने के लिए काफी है. पाया गया है कि ऐसा होने पर थर्ड पार्टी आपके रिश्‍ते में बडी़ आसानी से प्रवेश कर जाता है और शादी में धोखा या चीटिंग का सिचुएशन बन सकता है. यही नहीं, अगर आप दिन रात फोन से चिपके रहते हैं तो ये भी आपकी शादी तोड़ने की वजह बन सकता है.

बात नहीं करना
क्‍या आपके बीच बातचीत हर बार लड़ाई में बदल जाती है तो यह एक वार्निंग साइन बन सकता है. बेहतर होगा कि आप एक दूसरे को शांति से सुनना शुरू करें और अच्‍छे माहौल व अच्‍छी भाषा का इस्‍तेमाल करते हुए बर्ताव करें. यह मुश्किल है, लेकिन बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: आपका भी पार्टनर छिपाने लगा है बात? रिश्तों में आ सकती है खटास, 5 आसान टिप्स से रिलेशनशिप होगा स्ट्रॉन्ग

पार्टनर को दुश्‍मन समझना
अगर आपका दिन अच्‍छा नहीं गया है तो इसमें आपके पार्टनर की गलती नहीं है, इसलिए लड़ने की बजाय आप यह प्रयास करें कि खुद का केयर करें और पार्टनर को पहले ही बता दें कि आपका दिन आज बुरा गया है और उन्‍हें खाली जगह चाहिए.

अपने बीच किसी तीसरे को लाना
भले ही आप अपने पैरेंट या भाई बहनों के काफी करीब हों, लेकिन अगर आप पति पत्‍नी के झगड़े  में किसी तीसरे को लाने का प्रयास करेंगे तो यह आपके बीच की समस्‍या को बढ़ाने का काम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Friendship Tips: दोस्त तो आपके कई होंगे, सच्चे दोस्त की ऐसे करें पहचान, 4 आसान टिप्स करें फॉलो

छोटी-छोटी चीजों पर बहस
अगर आप छोटी छोटी चीजों को भी पकड़कर बैठ जाते हैं और झगड़ा करते हैं तो यह आपके बीच के रिश्‍ते को खटास से भर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बीच का रिश्‍ता अच्‍छा रहे और आपका भरोसा एक दूसरे पर बना रहे तो आप इन बुरी आदतों से खुद को बचाकर रखें.

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.