Take a fresh look at your lifestyle.

नए-नए रिलेशनशिप में आए हैं तो 5 बातों का रखें ध्यान, जल्द ही मजबूत होगा रिश्ता, बढ़ेगा भरोसा

0


हाइलाइट्स

आप अपने पार्टनर के साथ अधिक से अधिक वक्‍त गुजारें.
अपने डर और गुस्‍से को प्रोडक्टिव वे में साझा करें.

Tips To Strengthen New Relationship: नए रिश्‍ते में बात करने के लिए कई टॉपिक्‍स होते हैं. एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, परिवार, दोस्‍त आदि के बारे में उत्‍सुकता रहती है और साथ ऐसी बातें शेयर करना अच्‍छा भी लगता है. लेकिन, समय गुजरने के साथ रिश्‍तों को मजबूत बनाने के लिए कुछ जरूरी बातों को समझना और उन्‍हें फॉलो करना भी आवश्यक होता है. अगर आप अपने रिश्‍ते को गंभीरता से ले रहे हैं और पार्टनर का साथ जीवनभर चाहते हैं तो आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर अपने रिश्‍ते को मजबूत बना सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

नए रिश्‍ते को इस तरह बनाएं मजबूत

साथ गुजारें वक्‍त
रोडटूग्रोकाउंसिलिंग
के मुताबिक, आप जितना साथ वक्‍त गुजारेंगे, एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान समझ सकेंगे, लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि आप हर वक्‍त साथ घूमते ही रहें. आप साथ में बोर्डगेम खेल सकते हैं, मॉर्निंग या इवनिंग वॉक कर सकते हैं, साथ में एक जैसी किताब पढ़ सकते हैं और उस टॉपिक पर डिस्‍कस कर सकते हैं. यही नहीं, ईयर पॉड पर साथ गाना सुनना, कुकिंग करना भी अच्‍छा साथ वक्‍त गुजारने का जरिया हो सकता है.

जरूरतों को पूछें
आप अपने पार्टनर की जरूरतों को अगर समय समय पर पूछते रहेंगे तो इससे आप उन्‍हें ना केवल बेहतर जान पाएंगे, बल्कि आपका पार्टनर आपके प्रति इमोशनली अटैच भी महसूस करेगा. यही नहीं, आप पार्टनर के बुरे वक्‍त में हेल्‍प के लिए पूछकर उनका दिल भी जीत सकते हैं.

अपने डर, गुस्‍से और इमोशन को बताएं
आपके रिश्‍ते के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने अंदर के डर, गुस्‍से और इमोशन को पार्टनर के साथ साझा करें. आप उन्‍हें यह भी बता सकते हैं कि आप रिश्‍ते में कब इंसिक्‍योर महसूस करते हैं. इसके लिए आप लेटर की मदद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है Unconditional Love? आपका रिश्‍ता शर्तों पर टिका है या प्‍यार पर, 3 लक्षणों से पहचानें

प्रोडक्टिव तरीके से गुस्‍सा दिखाएं
अगर आप अधिक गुस्‍से में हैं तो बेहतर होगा कि आप खुद को कूल होने का वेट करें. बेहतर होगा कि आप किसी सीरियस मुद्दे पर बात करने के लिए पार्टनर से सही वक्‍त मांगे. बिना दूसरे को हार्ट किए आप अपने गुस्‍से को व्‍यक्‍त कर सकते हैं. आप सॉरी बोलते हुए अपने मन की बात को बता सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रिश्‍तों में बढ़ती जा रही है तकरार? घबराएं नहीं, ये 5 बेस्‍ट तरीके आजमाएं, आपसी कड़वाहट हो जाएगी दूर

कॉम्प्लीमेंट जरूरी
प्रयास करें कि रोज आप अपने पार्टनर को एक कॉम्‍प्‍लीमेंट जरूर दें. इस तरह निगेटिव सेल्‍फ इमेज टूटेगा और पार्टनर के मन में आपके लिए सकारात्‍मक विचार आएंगे.

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.