Take a fresh look at your lifestyle.

डेटिंग पर जाने से पहले गला सूखता है, होने लगती है टेंशन? 5 टिप्स करेंगे रिलैक्स

0


Dating anxiety and solutions: डेट पर जाने से पहले उत्साह तो होना चाहिए लेकिन तनाव होना न तो अच्छी बात है और न ही यह होनी चाहिए. हालांकि यह काफी हद तक सामान्य भी है. कई बार डेटिंग एंग्जायटी इतनी अधिक हो जाती है कि व्यक्ति रिश्ते शुरू करने से परहेज करने लगता है. यह बात स्त्री और पुरुष दोनों पर लागू होती है. जानकार बताते हैं कि डेटिंग को लेकर तनाव का अधिक होना शरीर में कई नेगेटिव रिएक्शन्स पैदा करता है जैसे कि पसीना आना, कांपना और दिल की गति का तेज होना. यह टेंशन एंग्जायटी में तब्दील हो जाती है तो व्यक्ति खुद को काफी कमतर महसूस करने लगता है जोकि उसकी जिन्दगी के बाकी एरिया को भी प्रभावित करती है.

इन कारणों से होती है डेटिंग एंग्जायटी-

विपरीत लिंग के व्यक्ति के साथ रोमांटिक, प्रेम संबंध में आने से पहले लोग जिन कारणों के चलते डेटिंग से पहले जबरदस्त टेंशन महसूस करते हैं वे हैं- पिछले रिश्ते से मिली चोट, आत्मविश्वास या आत्मसम्मान की कमी, शर्मीलापन, किसी तरह की कोई उदासी या घटना, रिजेक्शन के केस, सेफ्टी को लेकर चिंता करना, किसी तरह का कोई रोग बीमारी होना जिसे लेकर शर्मिंदगी भी महसूस करते हों, डेटिंग का कोई भी अनुभव न होना.

डेंटिग पूर्व एंग्जायटी से ऐसे निपट सकते हैं-

कई बार जब कोई व्यक्ति लंबे समय के रिश्ते के बाद दोबारा डेटिंग शुरू करता है तो उसे डेटिंग की चिंता का सामना करना पड़ सकता है. यह नॉर्मल है लेकिन इसी बिन्दु पर रुका नहीं जा सकता. आपको आगे बढ़ना होगा. खासकर अगर आपने रिजेक्शन या हार्टब्रेक का गहरा अनुभव किया हो.

2021 की एक स्टडी बताती है कि डेटिंग को लेकर चिंता करने वाले लोगों को अस्वीकार किए जाने और दूसरों को अस्वीकार करने का डर हो सकता है. अगर टेंशन ज्यादा रहने लगे तो थेरेपिस्ट की मदद लें.

माइंडफुलनेस को समझें और इसे प्रैक्टिस में लाएं. भावनाओं को कंट्रोल करने और नकारात्मक विचारों के लूप में फंसने से बचेंगे. जीवन में मेडिटेशन करें और खुद से सकारात्मक बातचीत करें

सोशल एंग्जायटी से जूझ रहे लोग डेटिंग से पहले और ज्यादा तनाव का सामान करते हैं. वे रोमांटिक पार्टनर की तलाश करते ही नहीं और यदि कभी संपर्क में आते भी हैं तो खुद को जल्द से जल्द दूर कर लेते हैं.

अपने आप में यह क्लियर रहें कि आपको शॉर्ट टर्म डेटिंग करनी है या शादी करनी है. पार्टनर को लेकर अपने पसंद को लेकर कंफ्यूज न हों और सामने वाले को भी क्लियर करके रखें कि आप उससे या डेटिंग से क्या चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-

ब्रेकअप के बाद टूटे हुए दिल को ऐसे संभालें, और आगे बढ़ें

पहले ‘लाइटर’ से ‘मन को हल्का करें’, फिर जिन्दगी में आगे बढ़ें, इंटरनेशनल बेस्ट सेलर के टिप्स

Tags: Anxiety, Dating sites, Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.