Take a fresh look at your lifestyle.

डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें, अपना लें ये उपाय, आसानी से कम हो जाएगा मोटापा

0


Weight Loss- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
डिलीवरी के वजन कैसे घटाएं

प्रेगनेंसी में महिलाएं जमकर खाती हैं। जिसकी वजह से जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ जाता है। ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी के बाद मोटापे से परेशान रहती है। खासतौर से जिन महिलाओं के सिजेरियम बेबी हुआ होता है उनका वजन आसानी से कम नहीं हो पाता है। न तो ऐसी स्थिति में तुरंत वर्कआउट शुरू होता है और न ही ऐसी कंडीशन में आप डाइटिंग कर सकते हैं। इसलिए पोस्ट डिलीवरी आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें। दादी नानी की कही बातों को अपनाएं। इससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी वजन घटा सकते हैं। जानिए कैसे?

  • मेथी वाला पानी- प्रेगनेंसी के बाद आपको डेली मेथी या अजवाइन का पानी पीना चाहिए। इससे हार्मोंस को बैलेंस करने और पेट कम करने में मदद मिलेती है। आप 1 दिन मेथी पानी पी लें और दूसरे दिन अजवाइन वाला पानी पी लें। इसके लिए रात में 1 गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के दाने या एक चम्मच अजवाइन के दाने भिगो दें। सुबह इस पानी को हल्का गर्म करके पी लें। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा।
  • बेबी को ब्रेस्ट फीड कराएं- प्रेगनेंसी वाले वजन को कम करने में ब्रेस्ट फीडिंग अहम रोल प्ले करती है। आप शिशु को जितना हो सके फीड कराएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके शरीर पर जमा फैट कम होने लगेगा। इससे शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज मिल्क प्रोडक्शन में लगती हैं और वजन कम होने लगता है।
  • गर्म पानी पिएं- डिलिवरी के बाद कम से कम 6 महीने तक सिर्फ गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं। रोजाना गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है। इससे आपके शरीर में जमा फैट आसानी से निकल जाता है। भले ही इसे लंबा वक्त लगे, लेकिन एक आदत की तरह इसे जरूर फॉलो करें।
  • पेट को बांधकर रखें- डिलिवरी के बाद दादी नानी कहती हैं कि पेट को बांधकर रखना चाहिए। ऐसा करने से पेट नहीं निकलता और आराम भी मिलता है। आप कोई सूती कपड़ा या फिर मेडिकेटेड बेल्ट से पेट को बांधकर रखें. इससे आपके टमी को नॉर्मल शेप में आने में आसानी होगी।
  • दालचीनी और लौंग- आप दालचीनी और लौंग वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा। आपको इसके लिए 2-3 लौंग और करीब आधा चम्मच दालचीनी लेनी है। इसे पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर पी लें।
  • ग्रीन टी पिएं- डिलीवरी के कुछ दिनों बाद रोजाना 1-2 ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे शरीर को भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। डिलिवरी के बाद ग्रीन टी पीने से तेजी से वजन कम होता है।

कितनी देर करनी चाहिए एक्सरसाइज, जिससे मोटापा और हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.