Take a fresh look at your lifestyle.

टेक्नोलॉजी का असर अब सेक्स लाइफ पर, स्टडी में किया दावा- इस खास मौके पर बढ़ती है रोबोट से रिलेशनशिप की इच्छा

0


हाइलाइट्स

ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोट के मामलों में हाल में कई सफलताएं मिली हैं.
चैटजीपीटी जैसे एडवांस एआई प्लेटफॉर्म ने सुर्खियां बटोरी हैं.
मगर रोबोट इंसानों की सेक्स लाइफ को भी बदलने में पीछे नहीं हैं.

नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी में हुई जबरदस्त तरक्की ने ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और रोबोट के मामलों में हाल में कई सफलताओं को जन्म दिया है. चैटजीपीटी जैसे एआई प्लेटफॉर्म ने इतना एडवांस होने के लिए सुर्खियां बटोरी हैं कि वह एलएसएटी और एमसीएटी जैसे कठिन टेस्ट पास कर सकते हैं. बहुत से लोगों ने चिंता जताई है कि रोबोट हमारे कार्यबल पर कब्जा कर रहे हैं. मगर रोबोट (Robot) इंसानों की सेक्स लाइफ को भी बदलाव की ओर ले जाने में कहीं से पीछे नहीं हैं. ‘द जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च’ (The Journal of Sex Research) में छपी एक स्टडी से पता चलता है कि यौन रूप से उत्तेजित लोगों के रोबोट के साथ संबंध बनाने की अधिक संभावना पैदा हो सकती है.

इस स्टडी में एक रोबोट के साथ अंतरंग संबंध बनाने की लोगों की इच्छा का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने इंटरनेट और मौखिक रूप से दुनिया भर से 321 वयस्क प्रतिभागियों की राय ली. इसके साथ ही यह भी जांच की गई कि इस इच्छा पर यौन उत्तेजना का क्या असर होता है. स्टडी में शामिल हर प्रतिभागी को अंग्रेजी में धाराप्रवाह और इससे पहले पोर्नोग्राफी देख चुका होना चाहिए था. सभी प्रतिभागियों ने ऑनलाइन दो हिस्सों वाला 60 मिनट का सर्वे पूरा किया. स्टडी करने वालों ने पाया कि यौन उत्तेजना के ऊंचे स्तर पर लोग रोबोट के साथ यौन संबंध बनाने के इच्छुक होने की अधिक संभावना रखते थे.

पढ़ें- क्या एंटी डिप्रेशन की दवा से सेक्स लाइफ पर पड़ता है असर, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्टडी में पाया गया कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों ने रोबोट के साथ यौन संबंध बनाने की ज्यादा इच्छा जताई. इस स्टडी ने इस बात को बेहतर ढंग से समझने के लिए उपाय किए कि कैसे यौन उत्तेजना रोबोट के साथ संबंध बनाने के बारे में फैसले को प्रभावित कर सकती है. इसके बावजूद इस स्टडी की अपनी सीमाएं हो सकती हैं. स्टडी टीम ने एक सुविधाजनक नमूने का उपयोग किया जो मुख्य रूप से श्वेत और शिक्षित प्रतिभागियों से बना था.

Tags: Artificial Intelligence, Physical relationship, Relationship, Robot


Leave A Reply

Your email address will not be published.