Take a fresh look at your lifestyle.

जीभ साफ करने से लेकर मक्खी-मच्छर भगाने तक, बहुत काम की चीज है सेब का सिरका

0


acv uses in hindi- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
acv uses in hindi

Apple cider vinegar home hacks: सेब का सिरका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि कई प्रकार से क्लींनजिंग में काम आ सकता है। इसके अलावा इसमें फर्मेटेंट करने वाले गुण होते हैं जो कि साफ-सफाई से जुड़ी कई चीजों के लिए जरूरी है। ये न सिर्फ शरीर के अंगों की सफाई में बल्कि, आपके घर की कई चीजों की सफाई में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं आप घर के किन कामों में और कौन से घरेलू उपायों में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इनके क्या फायदे हैं और कैसे।

सेब के सिरका का इस्तेमाल कैसे करें-What else can you do with apple cider vinegar

1. जीभ साफ करने में

सेब के सिरका जीभ साफ करने में मददगार रहा है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल जीभ पर जमा गंदगी को साफ करने में मदद कर सकता है। तो, आपको करना ये है कि गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाएं और फिर इसे जीभ पर लगाएं। फिर टंग क्लीनर से जीभ साफ करें।  इस पानी से फिर कुल्ला करें और आपकी जीभ साफ।

दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर घूमने का बना लें प्लान, जानें फ्लाइट, ट्रेन, बस का किराया और टाइमिंग

2. पुराने दाग को साफ करने में

पुराने दाग को साफ करने में सेब के सिरका का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये सिरका आपके बर्तनों से लेकर गैस तक में जमे दाग को कम करने में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि आप थोड़े से कॉटन में सेब का सिरका लगाएं और इसे लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे साफ कपड़े से साफ करें। दाग अपने आप साफ होने लगेगा। 

3. फटी एड़ियों की सफाई में

अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। ये पहले तो फटी एड़ियों की गंदगी को कम करता है और फिर इंफेक्शन में कमी लाता है जिससे एड़ी ज्यादा न फटे। तो, हल्के गर्म पानी मे सेब का सिरका मिलाएं और इसमें एड़ी डालकर बैठ जाएं। थोड़ी देर बाद तक इसे घिसें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

इमरती और जलेबी में फर्क क्या है? जानें हलवाई जैसी कुरकुरी Imarti कैसे बनाएं

4. मक्खी-मच्छर भगाने में

मक्खी-मच्छर भगाने में सेब का सिरका कारगर तरीके से काम करता है। आप सेब के सिरके को पानी में मिला लें और फिर इससे वहां-वहां छिड़काव करें जहां मक्खी मच्छर हो। ऐसा करना मक्खी-मच्छर को मारने में मदद करता है। तो, इस तरह आप सेब के सिरके का इस्तेमाल व्यापक तरीके से कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.