Take a fresh look at your lifestyle.

चांदी को घर में कैसे साफ करें | What is the fastest way to clean silver jewlery at home

0


tips to clean silver jewellery- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
tips to clean silver jewellery

How To clean Silver: चांदी का घरों में खूब प्रयोग होता है, चांदी की ज्वेलरी के अलावा घर में चांदी के बर्तन और भगवान की मूर्तियां भी होती हैं। अगर आपके घर में चांदी के सामानों की चमक फीकी पड़ गई है तो इसके लिए यहां हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आपके चांदी के सामानों की चमक वापस आ जाएगी। 

चांदी को घर में कैसे साफ करें (how to clean silver at home)

साबुन से साफ करें चांदी

चांदी के सामानों का कालापन साफ करने के लिए आपको शैंपू या फिर डिश सोप चाहिए होगा। 2 चम्मच डिश सोप लिक्विड को 2 कप गर्म पानी में डालें और फिर इसमें 10 मिनट के लिए चांदी का सामान पड़ा रहने दें। 10 मिनट के बाद टूथब्रश की मदद से रगड़ते हुए चांदी साफ करें। आप देखेंगे कि चांदी का कालापन दूर हो चुका है।

टूथपेस्ट से साफ करें चांदी

चांदी को टूथपेस्ट से भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए चांदी पर टूथपेस्ट लगाएं और 15 मिनट के लिए रख दें। 15 मिनट के बाद टूथब्रश की मदद से रगड़ते हुए अपना चांदी का सामान साफ करें। आखिर में साफ पानी से चांदी का सामान धोएं और फिर सूखे कपड़े से पोछें।

बेकिंग सोडा से साफ करें चांदी

बेकिंग सोड़ा में सफेद सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर इसे एक मुलायम कपड़े से चांदी पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे रगड़ें। आप देखेंगे कि चांदी का सामान साफ हो रहा है, इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें।

नींबू से साफ करें चांदी

चांदी को आप नींबू की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और चांदी के सामान पर रगड़ें। ऐसा करने से आपका चांदी का सामान पहले की तरह चमकने लगेगा।

यह भी पढ़ें: गैस पर रखते ही टूट जाता है मिट्टी का बर्तन तो इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम

किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा

घर में शाम के स्नैक्स में बनाएं फ्राइड अनियन रिंग्स, बेहद आसान है रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.