Take a fresh look at your lifestyle.

कोरियन ब्यूटी का सीक्रेट है चावल का आटा, लगाते ही शीशे सी चमकने लगेगी आपकी त्वचा

0


rice face pack- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
चावल से फेसपैक

सुंदर और बेदाग त्वचा पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। कोरियन ब्यूटी को ग्लास ब्यूटी कहा जाता है। इनकी त्वचा शीशे जैसी चमकती है। जिसका बड़ा सीक्रेट है चावल का आटा। चेहरे की रंगत में निखार लाने, डेड स्किन को हटाने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर घरों में खाने में चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं बल्कि इससे त्वचा का रंग भी साफ होता है। चेहरे पर रोजाना चावल का आटा लगाने से रंग गोरा होने लगता है। इससे चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे भी क्लीन हो जाते हैं। आइये जानते हैं चेहरे पर चावल का आटा कैसे इस्तेमाल करें? 

  1. चावल का आटा, गुलाब जल और घी- अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई हो रही है तो आप इसके लिए चावल के आटे में गुलाब जल और घी मिलाकर फेस पर लगाएं। आपको 2 चम्मच चावल का आटा लेना है इसमें 4 चम्मच गुलाब जल मिला दें और करीब 1 छोटा चम्मच घी मिक्स कर दें। इसे पैक की तरह पूरे फेस पर अप्लाई कर लें। 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। इससे आपकी स्किन काफी मुलायम हो जाएगी।
  2. चावल का आटा और टमाटर का रस- अगर आपको गोरी त्वचा पाने की चाहत है तो इसके लिए चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें 1 टमाटर को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरे फेस पर लगा कर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3-4 दिन लगाने से चेहरे पर निखार आने लगेगा। 
  3. चावल का आटा और बादाम का तेल- आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल को भी चावल के आटे से कम किया जा सकता है। चेहरे पर अगर डार्क स्पॉट ज्यादा है तो इसके लिए भी चावल का आटा उपयोग में लाया जा सकता है। आपको इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा लेना है और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें। इसे काले धब्बों में 3-4 दिन लगाने से ही फर्क दिखने लगेगा।
  4. चावल का आटा, चंदन और दही- ग्लोइंग स्किन पानी है तो चावल के आटे में दही मिलाकर लगाएं। ये दोनों चीजें त्वचा पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच दही को अच्छी तरह मिला लें। पैक को पूरे फेस पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। अब फेस को पानी से धो लें। इससे पिंपल्स भी कम होने लगेंगे।
  5. चावल का आटा और कच्चा आलू- चावल का आटा रंग निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच चावल के आटे में एक कच्चा आलू मैश किया हुआ और हाफ स्पून शहद और 1 स्पून गुलाब जल मिक्स कर लें। फेस पर लगाने के बाद स्क्रब की तरह रगड़ते रहें। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

10 मिनट में बनाएं मूंगफली की चिक्की, ठंड को दूर भगा देगी ये गुड़ की गजक

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.