Take a fresh look at your lifestyle.

कैसे समझें यह प्यार है या कुछ और? 10 संकेत बताएंगे Love और Crush के बीच का अंतर, उलझन होगी दूर

0


हाइलाइट्स

आपको रिलेशनशिप में बैकअप की जरूरत महसूस नहीं होती.
आपको पता होता है कि आप दोनों के लिए प्‍यार का क्‍या मीनिंग है.

Key Indicators Of Love Or Crush: प्‍यार और क्रश, दो ऐसी भावनाएं हैं जिसमें एक, जीवन को खुशियों से भर सकता है, जबकि दूसरा, निराशा, उदासी या डिप्रेशन की वजह बन सकता है. ऐसे में अगर हम प्‍यार और क्रश के बीच के अंतर को सही उम्र में बेहतर तरीके से समझ लें, तो सही निर्णय लेने में हमें आसानी होती है. हम बात कर रहे हैं कि उन लक्षणों के बारे में , जिसकी मदद से यह समझा जा सकता है कि आपके बीच सच्‍चा प्‍यार है या ये केवल कुछ दिनों को क्रश है. इसे समझने के लिए हम यहां 10 ऐसे संकेत लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने सच्‍चे प्‍यार को पहचान सकते हैं और किसी के प्रति अपनी गलत भावनाओं की उलझनों से खुद को निकाल सकते हैं.

सच्‍चे प्‍यार के ये हैं संकेत 
वूमनहेल्‍थ में छपी एक आलेख के मुताबिक, जब आप प्‍यार में होते हैं तो समय के साथ ये कम नहीं होता, बल्कि इमोशन और भी स्‍ट्रॉन्‍ग और डीपर होता चला जाता है.
-जब आप किसी के प्‍यार में होते हैं तो आप उन्‍हें अपना फुल अटेंशन देते हैं. यही नहीं, आपको नजरें मिलाने या घंटों बात करने में परेशानी नहीं होती.

-जब आप साथ होते हैं तो आप उसे बेहतर रूप में समझने के लिए हर टॉपिक पर बात करते हैं. उनके परिवार, बैकग्राउंड, उनकी अपब्रिंगिंग आदि पर आप गहराई से अकेले में भी सोचने लगते हैं.
-जब आप प्‍यार में होते हैं तो जीवन की कई सीरियस प्‍लानिंग आप साथ में कर लेते हैं. यह बॉन्डिंग आपके बीच नेचुरली आता है और आप कुछ ऐसे इनवेस्‍टमेंट में भी इनवॉल्‍व हो जाते हैं जो शायद लाइफ पार्टनर करते हैं.
-आप दोनों एक दूसरे के साथ काफी ओपन हो जाते हैं. उनकी हर परेशानियां आपको खुद की लगती है और आपकी हर परेशानियां उनकी हो जाती है. आप इन्‍हें बड़ी आसानी से दूर करने का प्रयास करने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें : क्‍या होता है रिलेशनशिप में Anxiety, किस तरह करें पहचान? एक्‍सपर्ट से जानें मैनेज करने के 8 तरीके

-आपको रिलेशनशिप में बैकअप की जरूरत महसूस नहीं होती, इसलिए आप क्रश की तरह, एक साथ कई लोगों को डेट करना नहीं चाहते. आपकी भावनाएं क्रश की तुलना में कहीं अधिक गहरी होती चली जाती है.
-आप अपने परिवार के साथ उसे मिलाना चाहते हैं. यही नहीं, आप अपने परिवार, दोस्‍तों के बीच भी उनके साथ कंफर्टेबल होते हैं.
-आपके बीच एक पावरफुल लव कैमेस्‍ट्री होती है जिसमें फिजिकल से अधिक इमोशनल वेव हावी होता है. आपके लिए फीलिंग्‍स  और केयर सबसे अधिक मायने रखती है.
-आपको पता होता है कि आप दोनों के लिए प्‍यार का क्‍या अर्थ है. आप एक दूसरे के साथ हर वक्‍त रह सकते हैं. आपके बीच डीप फीलिंग होती है.
-अगर आपके बीच किसी बात को लेकर मतभेद है तो यह आपके बीच लड़ाई या रिश्‍ते टूटने की वजह नहीं बनता. आप एक दूसरे के डिस-एग्रीमेंट को आसानी से स्‍वीकारते हैं. इन सब के बावजूद आप इमोशनल बहाव में नहीं आते. आपके इमोशन में ठहराव होता है.

इसे भी पढ़ें: लोगों की शिकायतों के बाद भी आपका रिश्‍ता बना रहेगा मजबूत, फॉलो करें 5 हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स, साथ रहेगा हमेशा

क्रश की पहचान
क्रश एक अस्थायी और अविश्‍वसनीय भावना होती है जो कभी आती है और फिर गायब भी हो जाती है.
-इसमें ज्यादातर फिजिकल आकर्षण और एडवेंचर की भावना होती है. जबकि आपस में विश्वास और समर्थन की भावना कम होती है.
-क्रश वाली फीलिंग किसी को देखते ही महसूस होने लगतh है. इसमें अनिश्चय की भावना होती है.

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.