Take a fresh look at your lifestyle.

कुछ हटकर, अलग अंदाज में करनी है शादी, 5 वेडिंग थीम आइडिया पर डालें एक नजर, यादगार रहेगा एक-एक पल

0


Theme ideas for Indian Weddings: क्या इस शादी के सीजन में आप वो लकी इंसान हैं, जिसकी शादी होने वाली है? यदि हां तो अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए तरह-तरह की प्लानिंग आप जरूर कर रहे होंगे. ढेर सारी शॉपिंग, साज-सजावट, हनीमून की प्लानिंग, मेकअप, ग्रूमिंग आदि के बारे में डेली घर-परिवार में चर्चाएं चल रही होंगी. कुछ कपल्स अपनी शादी को यादगार और हटकर बनाने के लिए वेडिंग डेस्टिनेशन प्लान करते हैं. तो वहीं कुछ लोग थीम बेस्ड शादी ऑर्गेनाइज करते हैं. आजकल थीम वेडिंग काफी ट्रेंड में है. धीरे-धीरे थीम वेडिंग आइडिया को लोग छोटे-बड़े शहरों में भी अपने-अपने बजट के अनुसार ट्राई कर रहे हैं. यदि आप भी चाहते हैं थीम वेडिंग प्लान करना, ताकि इसकी यादें कभी भी आपके दिलो-दिमाग से मिटे ना तो यहां डालें कुछ ट्रेंडी थीम वेडिंग आइडियाज पर एक नजर.

क्या है थीम वेडिंग?
थीम वेडिंग जिसमें शादी की सभी साज-सजावट एक खास थीम पर बेस्ड होती हैं. इसमें एक खास डेकोरेशन आइडिया, सब्जेक्ट को सेलेक्ट किया जाता है और उसी आधार पर सभी अरेंजमेंट्स किए जाते हैं. कई तरह के थीम हैं, जिन्हें होने वाले दूल्हा और दुल्हन अपनी शादी के लिए चुन सकते हैं. थीम वेडिंग में आपको ट्रेडिशनल साज-सजावट से इतर थोड़ा अलग, यूनिक, हटकर वेडिंग डेकोरेशन मिलता है, जिसकी तारीफ आने वाला हर मेहमान दिल खोलकर करता है. जरूरी नहीं कि आप खूब खर्च करके ही डेकोरेशन कराएं, इसे बिना अधिक खर्च किए भी भव्य और खूबसूरत बनाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: होने वाली है शादी तो लड़का-लड़की जरूर करा लें ये 6 मेडिकल टेस्ट, स्वस्थ और मस्त बीतेगी जिंदगी, बच्चा भी होगा हेल्दी

फेयरी टेल वेडिंग थीम
यदि आपको परियों की कहानी सुनना, उससे जुड़ी किताबें, फिल्में देखना पसंद है तो आप इसे ही अपना वेडिंग थीम चुन सकते हैं. शादी के लिए फेयरी टेल थीम परफेक्ट आइडिया हो सकता है. इसमें पेस्टल कलर्स को अधिक तवज्जो दी जाती है. कहने का मतलब है कि साज-सजावट हो या दुल्हन के लहंगे का कलर हो, सब कुछ बहुत ही लाइट कलर का होता है. वाइट, पिंक, ऑफ वाइट, लाइट यलो जैसे रंगों को सेलेक्ट कर सकते हैं. जिन लड़कियों को ब्राइट रंग बहुत नहीं भाते, उनके लिए फेयरी टेल वेडिंग थीम परफेक्ट आइडिया हो सकता है. लाइट पिंक या वाइट लहंगे में नकली पंख लगाकर आप स्पेशल फोटो शूट भी करा सकती हैं. शादी में आने वाले हर मेहमान को लगेगा कि वे किसी परियों की दुनिया में आ गए हों.

wedding theme ideas

राजस्थानी वेडिंग थीम.

राजशाही वेडिंग थीम
इसमें वेडिंग वेन्यू बिल्कुल किसी राजमहल की तरह होता है. आप शादी का पंडाल, मंडप सभी को महल के लुक में डेकोरेट करवा सकते हैं. बड़े-बड़े झूमर, कालीन बिछे हों. आप चाहें तो ऐसा वेडिंग वेन्यू सेलेक्ट करें, जिसकी सजावट महलों की तरह हो. अब फिल्मी सितारों की तरह उदयपुर, जयपुर, मैसूर जाकर वहां के आलीशान महलों में शादी करना हर किसी के लिए संभव तो नहीं, लेकिन कुछ होटल, बैंक्वेट हॉल में महलों सा लुक आपको जरूर मिल जाएगा. दूल्हा-दुल्हन का मेकअप, पहवाना भी राजशाही, रजवाड़ों जैसा हो, मेन्यू में राजशाही डिशेज शामिल हों.

wedding themes ideas

बीच वेडिंग थीम.

बीच वेडिंग थीम
यदि आपको समुद्र पसंद है तो आपको बीच वेडिंग थीम फील करने के लिए किसी समुद्री जगह पर जाकर ही अपनी शादी की अरेंजमेंट करनी होगी. ऐसा आजकल काफी लोग करते भी हैं. समुद्र रियल हो तो शादी का मजा बढ़ जाएगा. वेडिंग वेन्यू आप किसी खूबसूरत, शांत और साफ-सुथरी बीच (Beach) को चुन सकते हैं. बेशक, आपका खर्च बढ़ जाएगा, लेकिन शादी भी तो बार-बार नहीं की जाती है. इसे यादगार बनाना है तो आपको थोड़ा बहुत तो खर्च करना ही होगा. बीच के किनारे आप अपना मंडप तैयार कर सकते हैं. दिन में शादी हो तो डेकोरेशन, थीम, रंग आदि उसी अनुसार सेलेक्ट करें. सबसे जरूरी बात कि बीच वेडिंग में दूल्हा-दुल्हन को बहुत हेवी लहंगा, शरवानी पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जितनी लाइट मेकअप, जूलरी, कपड़ों का रंग होगा, उतने ही आप परफेक्ट दिखेंगे.

राजस्थानी वेडिंग थीम
आप अपनी शादी में राजस्थानी टच शामिल कर सकते हैं. संगीत में राजस्थानी गीत, फोक म्यूजिक से माहौल बेहद शानदार लगेगा. शादी की हर रस्म में आप राजस्थानी स्टाइल ड्रेसेज, लहंगा पहन सकती हैं. मेकअप, जूलरी सभी राजस्थानी स्टाइल वाले हों तो क्या बात है. कलरफुल पंडाल, मंडप की सजावट हो. राजस्थानी खानपान, डेकोरेशन से आपकी शादी बेहद यूनिक और हटकर लगेगी. लोगों को ऐसा महसूस होगा कि वे राजस्थान में किसी की शादी में शरीक होने पहुंचे हैं.

eco friendly wedding themes

ईको फ्रेंडली वेडिंग थीम.

ईको फ्रेंडली वेडिंग थीम
कुछ लोगों को हरियाली काफी पसंद होती है. ऐसे लोग अपनी शादी के दिन ईको फ्रेंडली थीम सेलेक्ट कर सकते हैं. इसमें कई तरह के थीम शामिल होते हैं जैसे फॉरेस्ट वेडिंग थीम, ग्रीन वेडिंग थीम, गार्डन वेडिंग थीम आदि. यह अधिक खर्चीला भी नहीं है. ऐसी शादी को प्लास्टिक फ्री रखने की कोशिश की जाती है. वेडिंग वेन्यू में किसी गार्डन को चुना जा सकता है. फूलों, पत्तियों से साज-सजावट की जाती है. इसमें अन्य वेडिंग थीम में होने वाली खर्च की तुलना में कम खर्च में ही अरेंजमेंट हो जाती है. ऐसी शादी में प्लास्टिक, थर्मोकोल प्लेट की बजाय केले के पत्तों पर खाना सर्व किया जा सकता है. सजावट के लिए हरा, हल्का पीला, वाइट जैसे रंगों को सेलेक्ट कर सकते हैं. मंडप, पंडाल की सजावट में अधिक से अधिक फूल, पत्तियां जैसी प्राकृतिक चीजें शामिल होती हैं. ये देखने में बेहद ही खूबसूरत और ताजगी का अहसास कराती हैं. खाने में शाकाहारी फूड्स होते हैं.

Tags: Lifestyle, Relationship, Wedding


Leave A Reply

Your email address will not be published.