Take a fresh look at your lifestyle.

किस फल को खाने से दांत साफ होते हैं | best fruit for teeth whitening in hindi

0


fruit_for_teeth - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
fruit_for_teeth

दांत साफ करने वाले फल: दांतों के पीलेपन से हम में से ज्यादातर लोग परेशान हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के टूथपेस्ट और ब्रश बदल लेते हैं लेकिन फिर भी अंत तक परेशान रहते हैं। ऐसे में दांतों को साफ करने में कुछ फल आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, भले ही आपको हैरानी हो पर फलों में कुछ एक्टिव कंपाउंड होते हैं जो कि आपके दांतों को साफ कर सकते हैं। जैसे कि मैलिक एसिड (malic acid), साइट्रिक एसिड (citric acid) और मैग्नीशियम (magnesium)। ये तीन चीजें जिन भी चीजों में होगा, ये आपके दांतों की सफाई में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कौन सा फल खाने से दांत साफ होते हैं (fruits for teeth health)

किस फल को खाने से दांत साफ होते हैं-best fruit for teeth whitening in hindi

1. तरबूज-Watermelon for teeth whitening

तरबूज में स्ट्रॉबेरी और सेब जैसे फलों की तुलना में ज्यादा मैलिक एसिड होता है। मैलिक एसिड आपके दांतों को हल्का करने और लार उत्पादन को बढ़ावा देने में भूमिका निभाता है। ये दांतों की सतह से पीलापन हटाने में मदद करता है। साथ ही तरबूज की रेशेदार बनावट आपके दांतों को स्क्रब करती है, जिससे दांतों की चमक लौट आ सकती है।

आम खट्टा है या मीठा कैसे पता करें? बस ये 3 ट्रिक्स क्लियर कर देंगे आपके सारे कंफ्यूजन

2. सेब-Apple for teeth whitening

सेब साइट्रिक और मैलिक एसिड दोनों से भरपूर है। साथ ही जब आप इसे खाते हैं तो दांतों में इसका रस लगने से इस पर जमा पीला पदार्थ स्क्रब होने लगता है। ऐसे में लगातार सेब खाना या दांतों पर सेब के छिलके को घिसना, पीलापन कम करने में मदद कर सकता है। 

Strawberries

Image Source : FREEPIK

Strawberries

3. स्ट्रॉबेरीज-Strawberries for teeth whitening

स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है साथ ही इसमें खट्टापन भी है जो कि साइट्रिक एसिड की वजह से है। ये दोनों ही कंपाउंड ब्लीचिंग एजेंट की चरह काम करते हैं और दांतों पर लगे दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। 

बेल कैसे खाएं? जानें और बढ़ती गर्मी के साथ ये 4 लोग जरूर करें इसका सेवन

 

4. अनानास-Pineapple for teeth whitening

आपके दांत पेलिकल या लार वाले प्रोटीन की एक परत से ढके होते हैं। आपकी पेलिकल परत आपके दांतों की रक्षा करती है, लेकिन यह भोजन के रंगों को अवशोषित कर लेती है और दांत पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में अनानास में पाए जाने वाला ब्रोमेलेन नामक प्रोटियोलिटिक एंजाइम पेलिकल की परत को साफ करता है और दांतों की चमक बढ़ाता है। तो, ये तमाम फल खाएं और अपने दांतों को साफ रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.