Take a fresh look at your lifestyle.

किस तरह के मर्दों को पसंद करती हैं औरतें, शोध में सामने आई दिलचस्प बातें, बदल जाएगी आपकी राय

0


What women want in men: आखिर महिलाएं किस तरह के पुरुष के प्रति आकर्षित होती हैं? वह किस तरह के मर्द से शादी करना चाहती हैं और किस तरह के मर्द के साथ केवल डेटिंग पर जाना चाहती हैं, ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिन पर हमेशा से वाद विवाद होता रहा है. कभी चटखारे लेकर और कभी गंभीर होकर, पुरुषों के लिए ये अक्सर ‘सोच’ का विषय होता है और शायद यही वजह है कि यह शोध का विषय भी हो गया! हालिया शोध (research on dating) में ऐसे ही कुछ सवालों को डीकोड किया गया है. यह शोध बताता है कि औरतें शारीरिक रूप से बलवान पुरुषों को पसंद करती हैं, अगर बात शॉर्ट टर्म रिलेशनशिप (short term relationship) की हो. वहीं जब शादी और लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप की बात आती है तो महिलाएं आमतौर पर खुशमिजाज पुरुषों को चुनना पसंद करती हैं.

‘पर्सनल रिलेशनशिप्स’ में पब्लिश हुई स्टडी के निष्कर्ष बताते हैं कि लंबे रिश्तों में सफलता तभी मिलती है जब पार्टनर का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा हो. अमेरिका में अर्कांसास विश्वविद्यालय के फुलब्राइट कॉलेज ऑफ आर्ट्स ऐंड साइंसेज में साइकॉलजी यानी मनोविज्ञान के प्रशिक्षत मिच ब्राउन ने बताया कि हमारा डेटा बताता है कि ताकतवर (powerful men) और खुशमिजाज (cheerful men) पुरुषों में से महिलाएं अपनी प्राथमिकताओं के हिसाब से चुनाव करती हैं. सरल भाषा में कहें तो वह कुछ खास फैक्टर को ध्यान में रखकर पार्टनर चुनती हैं. महिलाएं अल्पकालिक रिश्तों यानी शॉर्ट टर्म डेटिंग के लिए ताकतवर मर्दों और दीर्घकालिक संदर्भों में यानी लंबे रिश्ते या फिर लॉन्ग टर्म रिलेशनिशप के लिए ह्यूमर को प्राथमिकता देती हैं.

यह शोध सामाजिक धारणाओं और पारस्परिक प्राथमिकताओं को कौन से कारक प्रभावित करते हैं, यह समझने के लिए किया गया. शोध के दिलचस्प आंकड़े दिखाते हैं कि कैसे लोग शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म साथियों के लिए अलग अलग तरह की पसंद और प्रायॉरिटी रखते हैं और शारीरिक विशेषताओं और व्यवहार को अलग अलग तरीके से महत्व देते हैं. (ये भी पढ़ें- बेटे को बेहतर इंसान बनाना पिता की जिम्‍मेदारी, जरूर सिखाएं 5 बातें)

स्टडी के लिए एक बड़े विश्वविद्यालय में हेट्रोसेक्सुअल (heterosexual) और बाइसेक्सुअल (bisexual) दोनों ही तरह की पहचान वालीं महिलाओं को शामिल किया गया. इसमें 394 महिलाओं से सवाल जवाब किए गए. ज्यादातर महिलाएं इसमें 19 वर्ष के आसपास थीं. प्रजनन (reproduction) को लेकर फिजिकल स्ट्रॉन्ग और मनोवैज्ञानिक गुणों वाले साथी को लेकर भी महिलाओं ने अपनी बात रखी. आदर्शरूप में महिलाएं चाहती हैं कि ऐसे साथी का चयन किया जाए जो शारीरिक रूप से आकर्षक हो और जिसमें व्यवहार संबंधी पॉजिटिव गुण हों. हालांकि, ऐसे साथी को खोजने में पेश आने वाली दिक्कतों के कारण कई बार प्राथमिकताएं बदलती भी हैं. (ये भी पढ़ें- 5 वजहों से हो सकती है स्पाइन बीमारी, 90 पर्सेंट मरीज ऐसे हो सकते हैं ठीक)

दरअसल शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के माध्यम से यह स्टेबलिश करने की थी कि महिलाएं अल्पकालिक और दीर्घकालिक संदर्भों में अपने पार्टनर का चयन किस प्रकार करती हैं, किन चीजों पर गौर करती हैं और उनकी प्राथमिकताएं आखिर होती क्या हैं.

शोधकर्ताओं ने हालांकि पाया कि फिजिकल स्ट्रेन्थ और ह्यूमर को लेकर महिलाओं की अलग- अलग राय थी और ऐसा नहीं कि शोध में शामिल महिलाओं में सबने एक जैसी बात कही हो.  ब्राउन के मुतााबिक लब्बोलुआब यह है कि स्टडी के परिणामों से संकेत मिलता है कि पुरुष साथी में महिलाओं की पसंद अलग-अलग होती है.

Tags: Dating sites, Relationship, Survey


Leave A Reply

Your email address will not be published.