Take a fresh look at your lifestyle.

कहीं आपके रिश्तों को तो नहीं बिगाड़ रहा ईगो, 5 आसान तरीकों से करें पहचान, दूर होगा रोज-रोज का झगड़ा

0


हाइलाइट्स

अगर आप या पार्टनर केवल अपनी जरूरतों को महत्‍व देते हैं तो ऐसा करना बंद करें.
रिलेशनशिप में बातचीत एक जरूरी एलिमेंट होता है जो रिश्‍ते की दूरियों को घटाता है.

Signs Of Ego In Relationship: रिश्‍ते तभी हेल्‍दी रहते हैं जब कपल्‍स एक दूसरे की जरूरतों और उनकी इच्‍छाओं को इज्‍जत दें. जब यह इज्‍जत देने या एक दूसरे की परवाह करने की भावना एकतरफा हो, तो ये किसी भी रिलेशनशिप के लिए एक गलत संकेत हो सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप रिश्‍तों में ईगो की पहचान किस तरह कर सकते हैं या रिश्‍ते में आत्‍मसम्‍मान, आत्‍ममहत्‍व या अहंकार की जगह कितनी है इसकी पहचान किस तरह किया जा सकता है.

केवल अपने जरूरतों को महत्‍व देना- अगर रिलेशनशिप में रहते हुए पार्टनर केवल अपनी जरूरतों को देखता है या अपने पार्टनर की इच्‍छाओं की परवाह के बगैर ही अपने जरूरतों को पूरा करता है तो ये बताता है कि रिश्‍ते में ईगो किस हद तक मौजूद है. ऐसे लोग अपने पार्टनर की बात सुनना भी पसंद नहीं करते हैं.

बातचीत कम हो जाना- किसी भी रिलेशनशिप में बातचीत एक जरूरी एलिमेंट होता है. लेकिन अगर आपके बीच बातचीत धीरे धीरे कम होती जा रही है या कभी कभी ही एक दूसरे को आप गुडमॉर्निंग तक बोलते हैं तो ये रिश्‍ते में ईगो का लक्षण है.

जलन की भावना- अगर आपके बीच आपस में ही जलन की भावना ने जन्‍म देना शुरू कर दिया है तो यह आपके रिश्‍ते में ईगो की वजह बन सकता है. दरअसल, जलन एक सामान्‍य फीलिंग है लेकिन अगर ये रिश्‍ते में टॉक्सिक फीलिंग ला रहा है तो ये आपके रिश्‍ते को बर्बाद कर सकता है. इसका उपाय है कि आप इस पर खुलकर बात करें और नकारात्‍मकता को दूर रखें.

ये भी पढ़ें: क्या है Unconditional Love? आपका रिश्‍ता शर्तों पर टिका है या प्‍यार पर, 3 लक्षणों से पहचानें

अभिमानी और अहंकारी होना- इसे रिलेश‍नशिप में सबसे बड़ा प्रॉब्‍लम बताया जाता है. आमतौर पर यह समस्‍या तब शुरू होती है जब कोई भी पार्टनर खुद को अधिक बेहतर मानने लगता है. और अपनी इस फीलिंग को प्रूफ करने के लिए हर संभव प्रयास करता है.

मांफी मांगने में आती है दिक्‍कत- अगर पार्टनर से माफी मांगने या माफ करने में परेशानी का अनुभव हो तो यह ईगो का संकेत हो सकता है. ऐसे में खुद के अंदर झांकें और यह विचार करें कि आखिर परेशानी क्‍यों हो रही है.

यह भी पढ़ें- रिश्‍तों में बढ़ती जा रही है तकरार? घबराएं नहीं, ये 5 बेस्‍ट तरीके आजमाएं, आपसी कड़वाहट हो जाएगी दूर

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.