Take a fresh look at your lifestyle.

कपड़े धोते वक्त दूसरे कपड़ों पर लग जाए रंग, तो इस ट्रिक से चुटकियों में करें साफ

0


Color Stain Remove- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
कपड़ों से दाग कैसे हटाएं

कपड़े धोना भी किसी कला से कम नहीं है। अगर आप कपड़ों को साफ और लंबे समय तक चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो उन्हें धोने से पहले कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। जैसे सफेद कपड़ों को अलग धोएं। जो कपड़े कलर छोड़ते हैं उन्हें लाइट कलर के कपड़ों के साथ मिक्स करके न धोएं। हालांकि कुछ लोग बिना सोचे समझे सारे कपड़े एक साथ मशीन में डाल देते हैं। जिससे न सिर्फ कपड़ों की शाइन कम होती बल्कि कई बार लाइट कलर के कपड़ों पर दूसरे कपड़ों के रंग से दाग भी लग जाते हैं। कपड़े पर लगे रंग के दाग को छुड़ाना आसान नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे कपड़े पर लगे दाग को आप आसानी से हटा सकते हैं। 

कपड़ों पर लगे रंग के दाग छुड़ाने का आसान तरीका

  1. हाइड्रोजन पेरोक्साइड- कपड़ों पर लगे दूसरे कपड़ों के रंग वाले दाग छुड़ाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद ले सकते हैं। इससे कुछ मिनटों में ही कपड़ों पर लगे दाग गायब हो जाएंगे। इससे जिद्दी से जिद्दी रंगीन कपड़ों के दाग को हटाया जा सकता है। इससे दाग भी निकल जाता है और रंगीन कपड़े को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी आसान है आपको करीब 2 लीटर पानी को हल्का गर्म करना है। अब 1-2 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर घोल बना लें। इस पानी में दाग लगे हुए हिस्से को डुबो दें और जब पानी ठंडा हो जाए तो रगड़कर साफ कर लें। 
  2. रबिंग अल्कोहल- कपड़ों पर लगे दाग छुड़ाने के लिए आप रबिंग अल्कोहल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कपड़ों पर लगे रंग वाले दाग को आसान से हटाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करना आसान है बस जहां कपड़े पर दाग लगा है वहां 1-2 चम्मच रबिंग अल्कोहल डाल दें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब लगे कि दाग हल्का होने लगा है तो क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।
  3. बेकिंग सोडा- ज्यादातर घरों में बेकिंग सोडा आसानी से मिल जाता है। इसे कपड़ों पर लगे रंग के दाग छुड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा के साथ आप नींबू का रस भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा बेकिंग सोडा लें और उसमें 1-2 चम्मच नींबू के रस मिला लें। इसे 1 लीटर पानी में मिक्स कर लें और दाग लगे कपड़े को करीब 20 मिनट के लिए भिगो दें। दाग पहले से काफी हल्का हो जाए तो रगड़ कर साफ कर लें। आप चाहें तो सिर्फ निशान वाली जगह पर नींबू और सोड़ा रगड़ कर थोड़ी देर छोड़ दें। इससे आपके कपड़े पर लगे रंग वाले दाग एकदम साफ हो जाएंगे।

थर्मल से लेकर शॉल तक, ऊनी कपड़े धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.