Take a fresh look at your lifestyle.

ऐसे करें गंदे फ्रिज की सफाई, मिनटों में चमक जाएगा; सालों साल रहेगा नए जैसा

0


How clean dirty fridge,- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
How clean dirty fridge

बिना फ्रिज के हमार किचन एरिया कंप्लीट नहीं हो सकता है। फ्रिज में हम ठंडी चीज़ों के अलावा सब्जियां, फल, खाना, दूध, बटर जैसी चीज़ें रखते हैं। यानी कि हम खाने-पीने की सभी चीजें फ्रिज में रखते हैं। अब अगर हम फ्रिज में खाने पीने की चीज़ें रखते हैं तो ज़ाहिर सी बता है कि हम इसका इस्तेमाल भी बहुत ज़्यादा करेंगे। ज़्यादा इस्तेमाल की वजह से फ्रिज बहुत जल्द गन्दा होता है। ऐसे मे अगर समय समय पर फ्रिज को साफ़ नहीं किया जाए तो उसमे से बदबू आने लगती है। दरअसल, खाना, सब्जी रखने से फ्रिज में  बैक्टीरिया आसानी से पनपने लगते हैं। कई बार फ्रिज इतना गंदा हो जाता है कि इसमें से बदबू आने लगती है। ऐसे में सही समय पर फ्रिज की सफाई  करते रहना चाहिए। यहां हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार बहुत ही आसानी से फ्रिज को अच्छी तरह साफ कर सकते हैं।

फ्रिज को साफ रखने का टिप्स:

फ्रिज को साफ करने से पहले स्विच ऑफ करें और उसके बाद फ्रिज से सारी सब्जियां और फल बाहर निकाल दें। अब उसके बाद फ्रिज के नीचे मोटा कॉटन का कपड़ा और पेपर बिछाएं। फ्रिज साफ़ करते समय उससे निकलने वाला पानी यह कपड़ा सोख लेता है और फ्लोर गन्दा नहीं होता है। फ्रिज को साफ़ पानी से पोछें, पोछने के बाद आप फ्रिज को एक घंटे के लिए खुला छोड़ दें। अगर फ्रिज से बदबू अभी भी आ रही है तो वाइट विनेगर से इसे साफ करें


अब फ्रिज में लगी सभी ट्रे को बाहर निकालकर अच्छी तरह से धोएं।

ऐसे करें फ्रिज साफ़:

  1. गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल: फ्रिज को अंदर से साफ़ करने के लिए आप गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें। आप एक कटोरी में थोड़ा गर्म पानी रखें और इसमें नमक डालकर किसी कपड़े की मदद से फ्रिज को अंदर से अच्छी तरह साफ कर दें।
  2. बेकिंग सोडा से साफ़ करें: अगर गुनगुने पानी से फ्रिज के दाग साफ़ न हो तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा का पाउडर डालें। अब जिद्दी दागों को आसानी से निकालने के लिए इस लिक्विड में आधे नींबू का रस मिला दें। 

फ्रिज को हमेशा साफ कैसे रखें?

फ्रिज को हमेशा साफ रखने के लिए रोजाना एक बार फ्रिज को गीले कपड़े से साफ करें। या फिर आप फ्रिज के ऊपर पानी स्प्रे करें और फिर उसे साफ़ कॉटन के कपड़े से पोछें। इससे फ्रिज के दरवाजे पर दाग भी नहीं लगेंगे। 

इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत

 

 

 

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.