Take a fresh look at your lifestyle.

इस सूखे मेवा के फेस पैक और स्क्रबर से मिलेगी जवां और खूबसूरत त्वचा, जानें घर पर कैसे बनाएं?

0


Akhrot Ke Skin Ke Liye Fayde- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Akhrot Ke Skin Ke Liye Fayde

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो दिमाग को तेज करने के साथ सुस्त बॉडी को एनर्जी देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अखरोट सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 होता है जो कि त्वचा संबंधी रोगों को दूर करता है। आपकी त्वचा पर अगर झुर्रियां या एक्ने के दाग-धब्बे आदि समस्या हो जाती है, तो लोग नए-नए प्रोडक्ट यूज करने लगते है जिससे इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाए, लेकिन इन सबसे थोडी दिन के लिए तो आराम मिल जाता लेकिन कुछ दिन बाद फिर पहले की तरह स्किन हो जाती है। लेकिन इन समस्याओं से आपको निजात अखरोट दिला सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अखरोट का स्क्रबर और फेस पैक कैसे बनायें?

स्किन की इन परेशानियों में है कारगर:

  1. झुर्रियों से पाएं छुटकारा: चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को मिटाने के लिये आप अखरोट पीसकर उसका स्क्रब बनाकर हफ्ते में दो बार लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर पड़ने वाली फाइनल लाइन्‍स और झुर्रियां दूर हो जाती है।  
  2. स्किन इंफेक्शन में कारगर: कई बार लोगों को स्किन पर भयानक तरीके का फंगल इंफेक्शन हो जाता है जो उनको असहाय बना देता है। अगर ऐसा इंफेक्शन हो गया हो, तो अखरोट का फेस पैक बेहद लाभकारी होगा।
  3. सोरायसिस से दिलाए राहत: सोरायसिस जैसी बीमारी से आपको अखरोट का तेल दिलाएगा। इसका इस्तेमाल करने से सोरायसिस की बीमारी दूर हो जाती है और चकत्ते भी दूर हो जाते है। इसका उपयोग आप सिंपल तरीके से कर सकते है। या फिर नहाने से पहले पूरे अपने शरीर में लगा लें।

ऐसे बनाएं अखरोट का स्क्रब

अखरोट का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले दो अखरोट को लें और पीस लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी और शहद को मिलाएं। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। स्क्रब बनाते वक्त ध्यान रहे कि ये ज्यादा पतला न हो। इस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे से ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं अखरोट फेस पैक:

अखरोट का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले अखरोट को पीस लें। अब 2  चम्मच अखरोट के पाउडर में थोड़ा सा नारियल तेल, 1 चम्मच रोज वॉटर, 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।  जब ये पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

इस घरेलू लिप बाम से फटे और ड्राई होंठों की होगी छुट्टी, 1 हफ्ते में लिप्स हो जाएंगे नेचुरली सॉफ्ट और पिंक

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.