Take a fresh look at your lifestyle.

अपने खूबसूरत सफर के लिए फेमस है ये Railway route, ट्रेन में बैठे-बैठे कर लेंगे प्रकृति का दीदार

0


Island Express- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Island Express

भारत से ज्यादा खूबसूरत देश कोई नहीं है। आप यहां किसी भी दिशा में जाएं यहां कि विविधता और खूबसूरती को देखकर खुश हो जाएंगे।  यहां तक कि इन इलाकों की रेल यात्रा भी खूबसूरत है। जी हां, आज हम आपको भारत के तीन ऐसे रेलवे रूट के बारे में बताएंगे जो कि बेहद खूबसूरत है और हर किसी को यहां से जरूर घूमना चाहिए। इन रेलवे रूट में जब ट्रेन गुजरती है तो आंखे ठहर जाती हैं और लगता है कि थोड़ा देर ट्रेन यहीं खड़ी हो जाए ताकि आप प्रकृति के नजारों का थोड़ी देर और दीदार कर लेंगे।

जैसलमेर से जोधपुर तक यात्रा (डेजर्ट क्वीन ट्रेन)-Desert Queen Jaisalmer to Jodhpur

जब आप राजस्थान जाने का प्लान करें तो डेजर्ट क्वीन ट्रेन पर जैसलमेर से जोधपुर तक यात्रा करने का लक्ष्य तय करें। 6 घंटे लंबी यह यात्रा आपको विविध परिदृश्यों से गुजराएगी और आपको आश्चर्यचकित कर देगी। जेरोफाइटिक पौधों, सुनहरी रेत और रेत के टीलों से लेकर चरते हुए ऊंट और हिरण तक, आप उन सभी को देख सकते हैं। रास्ते में कुछ बिखरी हुई बस्तियां भी हैं जहाँ आप स्थानीय लोगों को उनकी पारंपरिक पोशाक में देख सकते हैं। इसलिए, जैसलमेर से जोधपुर तक की ट्रेन यात्रा एक लंबी रेगिस्तानी सफारी की तरह है।

Desert Queen Jaisalmer

Image Source : SOCIAL

Desert Queen Jaisalmer

प्यार करने वालों के लिए ही बना है इंडिया का ये शहर, खूबसूरती में देता है पेरिस को भी मात; बॉलीवुड सितारों की है पहली पसंद

कन्याकुमारी से तिरुवनंतपुरम(आइलैंड एक्सप्रेस)-Kanyakumari to Trivandrum (Island Express)

कन्याकुमारी से तिरुवनंतपुरम, भले ही 2 घंटे का छोटा मार्ग है लेकिन यहां तक की ट्रेन यात्रा देश की सबसे मनोरम यात्रा में से एक है। यह मार्ग आपको कन्याकुमारी और त्रिवेन्द्रम के सबसे खूबसूरत हिस्सों से होकर ले जाएगा। नारियल के पेड़, ताड़ के पेड़, धान के खेत और घने हरियाली वाले जंगल जैसे क्षेत्रों के अलावा, आप रास्ते में कुछ गाव, विस्तृत रूप से सजाए गए मंदिर और सुंदर चर्च भी देख सकते हैं। इसलिए, यह छोटी लेकिन रोमांचक ट्रेन यात्रा करना भारत के दक्षिणी भाग में इन लोकप्रिय स्थानों की वास्तविक सुंदरता का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Darjeeling Himalayan Railway

Image Source : SOCIAL

Darjeeling Himalayan Railway

यूपी के इस शहर में मिलते हैं 12 तरह के हलवे, बादशाह भी आते थे इस चौक पर खाने!

न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग (दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे)-New Jalpaiguri to Darjeeling (Darjeeling Himalayan Railway)

न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक टॉय ट्रेन की यात्रा देश की सबसे खास ट्रेन यात्राओं में से एक है। यह खूबसूरत मार्ग प्राकृतिक परिदृश्यों की एक श्रृंखला को समेटे हुए है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। टॉय ट्रेन जलपाईगुड़ी के मैदानी इलाकों से शुरू होती है और घूम नामक एक प्वाइंट तक पहुंचने से पहले सिलीगुड़ी, सुखना, कर्सियांग और अन्य स्थानों से गुजरती है और फिर दार्जिलिंग की ओर उतरती है। हरे-भरे जंगल, चाय के बागान, ठंडी हवा और बर्फ से ढकी कंचनजंगा इस यात्रा को खास बनाती है।

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.