Take a fresh look at your lifestyle.

अच्छे और मीठे अनार कैसे खरीदें, इन बातों का रखें ध्यान | How to pick a sweet pomegranate in hindi

0


pomegranate- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
pomegranate

अच्छे अनार कैसे खरीदें: अनार खरीदते समय अक्सर लोग इस गलती के शिकार हो जाते हैं। होता ये है कि आप खरीदते समय तो सुंदर और लाल अनार ले आते हैं पर अंदर से ये गले, सड़े और बेस्वाद दाने वाले होते हैं। ऐसे में आपका पैसा तो बर्बाद होता ही है, साथ ही मन भी खराब होता है। इन्हीं चीजों से बचने के लिए आपको अनार खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्या हैं ये चीजें जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

अच्छे और मीठे अनार कैसे खरीदें-How to pick a sweet pomegranate

1. रंग पर न जाएं

अच्छे और मीठे अनार का चुनाव करने के लिए पहले तो आपको इसका रंग देखें। अगर चमकीला लाल है तो बिलकुल न खरीदें क्योंकि ये पॉलिश हो सकता है। आपको गहरे रंग वाले अनार का चुनाव करना चाहिए और इसके छिलके को ध्यान से देखें। अगर इसका छिलका पतला है और सूखा नहीं है तो ये अनार टेस्टी हो सकता है।  

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 60% लोगों में? यूं न रहें बेखबर, High BP के लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

2. चेक करें ताजा है या नहीं

किसी फल को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके डंठल की ओर देखना चाहिए। अगर ये पूरा सूखा है और नाखून लगाकर देखने के बाद भी आपको नमी नजर नहीं आती तो ये फ्रेश नहीं है। क्योंकि अगर कोई फल ताजा है तो आपको उसके छिलके तक के नमी दिख जाएगी। 

pomegranate_benefits

Image Source : FREEPIK

pomegranate_benefits

कितना सही है नाश्ते में पोहा खाना? जानें चावल से बनने वाले इस अनाज के खास गुण

3. वजन चेक करें

वजन चेक करना, फलों में पानी या कहें कि हाइड्रेशन को चेक करने का तरीका है। आपको सूखे और बेस्वाद अनार और टेस्टी अनार के बीच वजन का फर्क समझ में आएगा। जैसे कि अनार पकने के साथ अधिक रसीले और भारी हो जाते हैं। अनार के पेड़ की शाखाएं, आमतौर पर बाहरी और नई शाखाएं, अक्सर फलों के पकने पर बढ़े हुए वजन से नीचे खींची जाती हैं। इसी प्रकार अगर आपको हल्के अनार मिल रहे हैं तो ये सूखा और सड़ा हुआ हो सकता है। इसलिए भारी अनार का चुनाव करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.